सिरसा में सैनिक बनने का दिया जाएगा प्रशिक्षण, NDA व CDS की परीक्षाओं की भी मिलेगी कोचिंग

सिरसा में सैनिक बनने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्कूलों के विद्यार्थियों को पहले आर्मी में भर्ती के लिए निजी कोचिंग सेंटरों का सहारा लेना पड़ता है। इस योजना से जहां विद्यार्थियों में देश की सेवा करने की भावना पैदा होगी। वहीं गरीब बच्चों के लिए यह शिक्षा वरदान बनेगी।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 10:38 AM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 10:38 AM (IST)
सिरसा में सैनिक बनने का दिया जाएगा प्रशिक्षण, NDA व CDS की परीक्षाओं की भी मिलेगी कोचिंग
सिरसा के स्कूलों में दिया जाएगा सैनिक बनने का प्रशिक्षण।

जागरण संवाददाता, सिरसा। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सैनिक बनने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जिसके लिए शिक्षा विभाग ने नेशनल डिफेंस एकेडमी व कंबाइन डिफेंस सर्विसेज की तैयारी करवाने के लिए विशेष कोचिग देने की योजना तैयार की है। इससे सेना में भर्ती होने के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। शिक्षा विभाग ने इससे पहले प्रदेश के सभी जिलों से एक एक स्कूलों का चयन कर रिपोर्ट मांगी थी। जिसके तहत जिले में राजकीय माडल स्कूल का चयन किया गया।

कोचिंग देने के नियम भी बनाए

स्कूलों के विद्यार्थियों को पहले आर्मी में भर्ती के लिए निजी कोचिंग सेंटरों का सहारा लेना पड़ता है। इस योजना से जहां विद्यार्थियों में देश की सेवा करने की भावना पैदा होगी। वहीं गरीब बच्चों के लिए यह शिक्षा वरदान बनेगी। शिक्षा विभाग ने कोचिग देने के लिए नियम भी बनाए हैं। इसी के तहत स्कूलों में एनसीसी की यूनिट है। इसी के साथ सीनियर सेकेंडरी है। ऐसे स्कूलों में ही एनडीए व सीडीएस का कोचिग सेंटर बनाने के लिए प्राथमिकता दी गई है। स्कूलों में पढ़ाई के साथ समय समय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी के साथ भर्ती निकलने पर स्कूल स्तर से ही विद्यार्थी का आवेदन करवाया जाएगा।

नि:शुल्क कोचिंग की भी व्यवस्था की है

शिक्षा विभाग ने हरियाणा सरकार ने बच्चों की नि:शुल्क कोचिग की व्यवस्था की थी। इसके लिए चिकित्सक व इंजीनियरिग बनने का सपना देखने वाले छात्रों के लिए विशेष कोचिग की व्यवस्था की थी। टेस्ट में जो बच्चे पास हुए थे, ऐसे 100 बच्चों को चिकित्सक व इंजीनियरिग की प्रतिस्पर्धा में बैठने के लिए विशेष ट्रेनिग दी गई। अब उस सुपर-100 के अच्छे परिणाम सामने आए है।

सीडीएस की कोचिंग देने की योजना बनाई

जिला शिक्षा अधिकारी संतकुमार ने बताया कि शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को एनडीए व सीडीएस की कोचिग देने की योजना बनाई गई है। इससे विद्यार्थियों को काफी फायदा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी