ट्रैफिक पुलिस नहीं स्ट्रीट लाइट देंगी हेलमेंट पहने का सदेंश

हिसार शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को भले ही ट्रैफिक पुलिस मजबूत नहीं कर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 02:10 AM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 02:10 AM (IST)
ट्रैफिक पुलिस नहीं स्ट्रीट लाइट देंगी हेलमेंट पहने का सदेंश
ट्रैफिक पुलिस नहीं स्ट्रीट लाइट देंगी हेलमेंट पहने का सदेंश

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को भले ही ट्रैफिक पुलिस मजबूत नहीं कर पाई हो। हर चौक पर ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ती है। ट्रैफिक पुलिस मात्र दुपहिया वाहनों के चालान काटकर खानापूर्ति कर देती हैं। जब सड़क सुरक्षा सप्ताह आता है तो एनएसएस के बच्चे लोगों को जागरूक करते हैं। मगर, पहली बार चंडीगढ़ और एनसीआर की तर्ज पर स्ट्रीट लाइट ही सड़क सुरक्षा के संदेश देती नजर आएगी। स्ट्रीट लाइट पोल पर लगी विशेष स्क्रीन ¨सगल रेड होने पर रूके हुए वाहन चालकों को ¨सग्नल और साउंड के माध्यम से संदेश देगी।

इस योजना को क्रियान्वन करने को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। क्योंकि नगर निगम ने सभी चौक चौराहों पर स्ट्रीट लाइट लगाकर ट्रैफिक व्यवस्था को कंट्रोल करने की योजना को सिरे चढ़ा दिया है। इसी योजना के अंर्तगत डाबड़ा चौक पर किया गया ट्रायल पास हो गया है। अब यहां पर नियमित रूप से स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी।

डाबड़ा चौक पर एक भी नहीं हुआ हादसा, ट्रायल रहा कामयाब अधिकारियों की माने तो ट्रैफिक पुलिस ने डाबड़ा चौक पर लगी स्ट्रीट लाइट को बेहतर बताया है। पुलिस द्वारा दी गई रिपोर्ट में उन्होंने कहा है कि डाबड़ा चौक पर ट्रैफिक लगाने के कारण हादसे नहीं हुई है। एक माह के इस ट्रायल में एक भी हादसा नहीं हुआ है। ऐसे में यह पूरी तरह से सुरक्षित है और इसी लागू रखा जाए।

कंपनी की ओर से ट्रायल के लिए लगाई लाइटों को उतरा जाएगा। उनकी जगह अत्याधुनिक तरीके का लाइट सिस्टम लगाया जाएगा।

स्क्रीन पर मोबाइल से बैठे बैठे चलाए कोई भी संदेश

शहर के किसी भी चौक पर लगी ट्रैफिक स्क्रीन का कंट्रोल एक मोबाइल में होगा। मोबाइल में जीएसएम सिस्टम के माध्यम से सभी स्क्रीनों पर मैसेजों को बदला जा सकता हैं। स्वच्छता का मैसेज हो या किसी अतिमहत्वपूर्ण

सूचना देने का हो। वह कार्यालय में बैठे बैठे अधिकारी दे सकते है।

..

कौट्स

शहर में यहां यहां है ट्रैफिक लाइट प्वाइंट

. क्लॉथ मार्केट चौक

. तलाकी गेट

. बीकानेर चौक

. लक्ष्मी बाई चौक

. डाबड़ा चौक

. ¨जदल चौक

------

ट्रैफिक लाइट के साथ एक स्क्रीन लगाने की योजना पर काम चल रहा है। इस स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के सड़क सुरक्षा, स्वच्छता और प्रशासनिक संदेश चलाए जा सकेंगे। इससे जनता में जागरूकता आएगी। एसई साहब ने इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी है।

रामदिया शर्मा, जेई, इलेक्ट्रिकल

chat bot
आपका साथी