दुनिया की सबसे ऊंची चोटी फतह करना चाहती हैं ट्रैक्टर मैकेनिक की बेटी

फोटो 8 व 9 जागरण विशेष - अमरनाथ दर्शन के दौरान देखा पहाड़ों पर चढ़ने और ट्रैकि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 05:18 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 05:18 AM (IST)
दुनिया की सबसे ऊंची चोटी फतह करना चाहती हैं ट्रैक्टर मैकेनिक की बेटी
दुनिया की सबसे ऊंची चोटी फतह करना चाहती हैं ट्रैक्टर मैकेनिक की बेटी

फोटो: 8 व 9

जागरण विशेष:::

- अमरनाथ दर्शन के दौरान देखा पहाड़ों पर चढ़ने और ट्रैकिग का सपना

- गरीबी के कारण धन की कमी आ रही आड़े, डिप्टी सीएम के समक्ष भी लगा चुकी हैं गुहार

- हिसार की ढाणी श्याम लाल की रहने वाली रीना भट्टी का है अनिता कुंडू की तरह पहाड़ चढ़ने का सपना

- अपनी मेहनत के दम पर परिवार और देश का नाम रोशन करना चाहती है रीना

चेतन सिंह, हिसार :

उड़ने के लिए पंखों की जरूरत नहीं हौसले से भी उड़ान भरी जा सकती है। ऐसा ही करके दिखा रहीं हैं हिसार की श्याम लाल बाग की रहने वाली पर्वतारोही रीना भट्टी। रीना अब तक कई चोटियों को फतह कर चुकी हैं। रीना का सपना माउंट एवरेस्ट फतह करने का है मगर उनके इस सपने में पैसे की कमी आड़े आ रही है। रीना के पिता बलवान सिंह ट्रैक्टर मैकेनिक हैं। परिवार की इतनी गुंजाइश नहीं कि वह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने के लिए जो संसाधन चाहिए, उनका खर्च कर रीना को भेज सकें। माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने के लिए करीब 35 लाख रुपये का खर्च आता है। ऐसे में परिवार की गुंजाइश न होने से रीना का सपना टूटता नजर आ रहा है।

रीना खुद नौकरी कर पैसे तो जमा कर रही है, मगर वह इतने पैसे नहीं एकत्र कर पा रही कि वह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर सके। इसलिए रीना ने उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से मुलाकात की और उनसे किसी कंपनी से स्पोंसर करने की मांग उठाई। दुष्यंत चौटाला ने आश्वासन दिया है कि वह प्रयास करेंगे और किसी कंपनी से स्पोंसर करवाएंगे। रीना का कहना है कि माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर व देश -प्रदेश के साथ-साथ और अपने माता-पिता का नाम रोशन करना चाहती है। रीना को आस है कि लोग उनकी मदद को आगे आएंगे।

अमरनाथ दर्शन के दौरान पहाड़ पर चढ़ने की ठानी थी

रीना ने बताया कि वह दोस्तों व परिवार के साथ अमरनाथ दर्शन के लिए गई थीं। तब मन में जिज्ञासा उत्पन्न हुई कि क्यूं न पहाड़ों पर चढ़ा जाए। इसके लिए उन्होंने पहले ट्रैकिग शुरू की। इसके लिए हिमाचल की बालाचंद्रा, ब्यास कुंठ जैसी जगहों पर ट्रैकिग शुरू की। रीना माउंट फ्रेंडशिप और माउंट किलीमंजारों चोटी को फतह कर चुकी हैं। रीना का सपना है कि वह भी अनीता कुंडू की तरह दुनिया की सभी चोटियों को फतह करें। इससे पहले वह दुनियां की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट का फतह करना चाहती हैं।

chat bot
आपका साथी