हरियाणा में टमाटर के दाम हुए दोगुने, प्याज के दाम भी निकाल रहे आंसू, बाकी सब्‍जी भी महंगी

रसोई गैस ही नहीं बल्कि सब्जियों के दाम भी बढ़ गए हैं। टमाटर के दाम दोगुने हो गई है। प्याज के दाम भी आंसू निकालने का काम कर रहे हैं और धनिया भी महंगा हो गया है। रिटेल में धनिया 20 रुपये का 100 ग्राम तक मिल रहा है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:41 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:41 AM (IST)
हरियाणा में टमाटर के दाम हुए दोगुने, प्याज के दाम भी निकाल रहे आंसू, बाकी सब्‍जी भी महंगी
हरियाणा में सब्जियों क दाम आसमान छू रहे हैं, आम आदमी का बजट बिगड गया है

जागरण संवाददाता, रोहतक : पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस ही नहीं बल्कि सब्जियों के दाम भी बढ़ गए हैं। पिछले करीब दस दिनों में ही टमाटर के दाम दोगुने हो गई है। इतना ही नहीं प्याज के दाम भी आंसू निकालने का काम कर रहे हैं और धनिया भी महंगा हो गया है। रिटेल में धनिया 20 रुपये का 100 ग्राम तक मिल रहा है। जबकि पहले धनिया सब्जियों के साथ ही ग्राहकों को दे दिया जाता था। हालांकि सब्जियां खराब भी जल्दी हो जाती है और उनका रखरखाव भी ज्यादा करना पड़ता है। ऐसे में रिटेल में सब्जियों के दामों में और वृद्धि हो रही है।

वहीं, गृहणियों की मानें तो महंगाई अब आसमान पर पहुंच रही है और उनका रसाई का बजट गड़बड़ा गया है। सब्जियों के दामों में यह वृद्धि केवल रिटेल में ही नहीं बल्कि थोक में भी बनी हुई है। उधर, सब्जी मंडी के आढ़तियों का कहना है कि रोहतक में काफी सब्जियों दूसरे राज्यों से आती है। जहां पिछले दिनों हुई बेमौसमी बारिश के चलते सब्जियों की आवक मंडी में कम हो रही है। इसी कारण सब्जियों के दामों में इजाफा हो गया है।

क्यों बढ़ गए हैं सब्जियों के दाम :

सब्जी मंडी के आढ़ति साहिल मग्गू ने बताया कि रोहतक में प्याज नासिक व राजस्थान से आता है जबकि टमाटर बैंगलोर और हिमाचल प्रदेश से आता है। पिछले दिनों महाराष्ट्र व बैंगलोर आदि दक्षिणी राज्यों में बेमौसमी बारिश होने से वहां सब्जियों की काफी फसल खराब हो गई। ऐसे में यहां आपूर्ति कम हो रही है। और मांग के अनुरूप आपूर्ति न रहने से दाम बढ़ गए हैं। हालांकि उनका कहना है कि अगले दस से 15 दिनों में राजस्थान से प्याज व अन्य सब्जियों और हिमाचल से टमाटर की आवक बढ़ने की उम्मीद के साथ ही स्थानीय सब्जियां भी मंडी में भरपूर मात्रा में पहुंचने की संभावना है। उनके आने से दामों में कमी आ जाएगी।

सब्जियों के नाम और थोक में तुलनात्मक दाम :

सब्जी अब दाम पहले दाम :

टमाटर 40-50 20-25

प्याज 35-40 28-32

आलू 10-15 08-10

घीया 12-15 08-10

टिंडा 28-30 25-28

फूल गोभी 22-25 20-22

-------नोट : दाम प्रति किलोग्राम में हैं और नई सब्जी मंडी के हैं।

chat bot
आपका साथी