फेसबुक ID के साथ अब वॉट्सएप हैक करने का भी चल रहा खेल, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

ठग किसी के पास भी वॉट्सएप टीम का अधिकारिक सदस्य बनकर पीडि़त से उसकी पहचान के लिए छह अंकों का पिन साझा करने के लिए कहता है। पिन साझा करते हुए ठग व्हाटसअप को हैक कर अपनी डिवाइस में लॉगिन कर लेते हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 05:03 PM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 05:03 PM (IST)
फेसबुक ID के साथ अब वॉट्सएप हैक करने का भी चल रहा खेल, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
फेसबुक के साथ अब वाॅटसएप भी हैक करने के मामले सामने आने लगे हैं

रोहतक, जेएनएन। अब तक जहां फेसबुक आईडी हैक करके लिंक भेज रुपये मांगने और ठगी करने के केस सामने आ रहे थे वहीं अब वॉटसएप पर भी लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। इसे लेकर पुलिस विभाग भी सक्रिय हो गया है। साइबर क्राइम में वॉट्सएप हैकिंग को लेकर रोहतक पुलिस की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है। एसपी राहुल शर्मा ने बताया कि वर्तमान में व्हाटसअप हैक करने के मामले भी सामने आ रहे हैं। ठग किसी के पास भी वॉट्सएप टीम का अधिकारिक सदस्य बनकर पीडि़त से उसकी पहचान के लिए छह अंकों का पिन साझा करने के लिए कहता है।

पिन साझा करते हुए ठग व्हाटसअप को हैक कर अपनी डिवाइस में लॉगिन कर लेते हैं। इसके बाद पीडि़त व्यक्ति के अकाउंट का लाभ उठाकर उसके दोस्त और अन्य परिचितों से संदेश भेजकर रुपयों की मांग करते है। इसके अलावा वॉट्सएप बैकअप को ई-मेल पर डाउनलोड कर अपनी निजी जानकारी हासिल की जा सकती है। इनसे बचने के लिए सर्तकता बरतनी होगी।

अनजान मोबाइल नंबर द्वारा भेजे गए किसी भी प्रकार के मैसेज या ङ्क्षलक पर क्लिक ना करे। अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए व्हाटसअप की प्राइवेसी को पब्लिक ना करे। किसी भी प्रकार का कोड या पिन आदि सांझा ना करे। किसी भी प्रकार के रिचार्ज कूपन, डिस्काउंट और लॉटरी आदि के झांसे में आने से बचना चाहिए। ऐसे लोग भी अक्सर अपना शिकार बनाते हैं। मोबाइल में कोई भी फर्जी एप्लीकेशन को डाउनलोड ना करे। यदि कोई बैंक अधिकारी या अन्य अधिकारी बनकर बैंक खातों के बारे में जानकारी मांगता है तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें।

chat bot
आपका साथी