Unique Farmer Bhiwani: किसान के खेत में तीन फीट लंबा बाजरे का सरटा, कृषि विशेषज्ञों ने बताया शोध का विषय

3 से 3.5 फीट लंबा बाजरे का सरटा शायद ही कभी देखा हो। मगर भिवानी जिले में देखा जा सकता है। ढिगावा मंडी के नजदीक नकीपुर गांव के किसान राजेश नकीपुर के बालू रेत के खेत के बीचों-बीच करीब दो बीघा जमीन में देसी बाजरे की फसल लहरा रही है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 08:12 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 08:12 PM (IST)
Unique Farmer Bhiwani: किसान के खेत में तीन फीट लंबा बाजरे का सरटा, कृषि विशेषज्ञों ने बताया शोध का विषय
भिवानी के किसान को सामान्य बाजरे से 25 से 30 गुना ज्यादा पैदावार की उम्मीद

मदन श्योराण, ढिगावा मंडी। आपने शायद ही कभी 3 से 3.5 फीट लंबा बाजरे का सरटा देखा हो। अगर नहीं देखा है तो भिवानी जिले में देखा जा सकता है। जिले के ढिगावा मंडी के नजदीक नकीपुर गांव के किसान राजेश नकीपुर के बालू रेत के खेत के बीचों-बीच करीब दो बीघा जमीन में देसी बाजरे की फसल लहरा रही है। बाजरे की लंबाई 14 से 15 फीट व सरटा की 3 से 3.5 फीट की लंबाई है जो कि क्षेत्र के लोगों के बीच चर्चा का विषय है। इतना लंबा बाजरा और सरटा अपने दम पर खड़ा बाजरे ने किसानों को अचरज में डाल दिया है। सामान्य तौर पर देसी बाजरे की लंबाई 8-10 फीट और सरटा एक से डेढ़ फीट लंबा हो सकता है।

क्षेत्र की मुख्य फसलों में से एक है बाजरा

खास बात है कि बाजरा क्षेत्र के किसानों का मुख्य अनाज है। इसका दाना आकार में सबसे छोटा होता हैं लेकिन पौष्टिकता, उपयोगिता और सबसे सस्ती खेती के तौर पर यह दाना ज्यादा मूल्यवान होता हैं। यह फास्ट-फूड खाने में इस्तेमाल नहीं होता हैं। बाजरा देसी भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। बाजरा पक्षी, पशु और मनुष्य सभी के लिए एक मौसमी भोजन हैं।

-- -- किसान राजेश नकीपुर ने बताया कि उसने करीब दो बीघा जमीन में देसी बाजरे की बिजाई की थी, बीज नजदीकी राज्य राजस्थान से लेकर आया था। उसने बाजरे की फसल में अब तक खाद और दवा का इस्तेमाल नहीं किया है, और ना ही ट्यूबवेल का पानी फसल में दिया है। बरसात के पानी से ही फसल लहरा रही है। बाजरे की लंबाई 14 से 15 सीट है तो सरटा की 3 से 3.5 फीट है। क्षेत्र के आसपास के किसान बाजरे की फसल को देखने आ रहे हैं।

-- - वरिष्ठ कृषि अधिकारी चंद्रभान श्योराण ने बताया कि बिना किसी खाद ,कीटनाशक और दूसरी कृषि सस्य क्रियाओं के बिना, सिर्फ वर्षा पे निर्भर रहकर देसी बाजरा का सरटा 30 से 45 सेंटीमीटर तक लंबाई होना साधारण बात है। लेकिन 80 से 90 सेंटीमीटर या इस से अधिक लंबाई होना अवश्य ही असाधारण बात है। अवश्य ही यह एक शोध का विषय है तथा कृषि जगत में असाधारण प्रक्रिया कही जा सकती है।

chat bot
आपका साथी