नियम 134ए के तहत निजी स्‍कूलों में गरीब बच्‍चों के दाखिले को आनलाइन आवेदन के लिए तीन दिन शेष

विद्यार्थियों को 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में दाखिला लेने के लिए आनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है। अब विद्यार्थी 24 नवंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। जिसके परिणाम के आधार पर विद्यार्थी प्राइवेट स्कूलों में दाखिला ले पाएंगे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 11:06 AM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 11:06 AM (IST)
नियम 134ए के तहत निजी स्‍कूलों में गरीब बच्‍चों के दाखिले को आनलाइन आवेदन के लिए तीन दिन शेष
134ए के तहत 5 दिसंबर को होगी परीक्षा और 10 दिसंबर को जारी किया जाएगा परिणाम

जागरण संवाददाता,झज्जर : 134ए के तहत किए जाने वाले के लिए आनलाइन आवेदन करने के लिए तीन दिन का समय ही शेरू बचा है। विद्यार्थियों को 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में दाखिला लेने के लिए आनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है। अब विद्यार्थी 24 नवंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। जिसके परिणाम के आधार पर विद्यार्थी प्राइवेट स्कूलों में दाखिला ले पाएंगे। वहीं जो विद्यार्थी आनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे, वे परीक्षा में नहीं बैठ सकते। साथ ही ऐसे विद्यार्थियों को 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में दाखिला नहीं मिल पाएगा। इसलिए सभी इच्छुक व योग्य विद्यार्थी समय रहते आनलाइन आवेदन करें।

134ए के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को कक्षा दूसरी से आठवीं, नौंवी व ग्यारहवीं में प्राइवेट स्कूल में दाखिले का मौका दिया जाता है। ताकि वे विद्यार्थी भी प्राइवेट स्कूलों में पढ़कर अच्छी शिक्षा ग्रहण कर पाएं। 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में दाखिला लेने वालों पर फीस का अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ता। इसका लाभ सभी जरूरतमंद विद्यार्थी उठाएं, इसलिए 134ए के तहत दाखिला प्रक्रिया से पहले विद्यार्थियों के आवेदन मांगे गए हैं। अब विद्यार्थी 24 नवंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आनलाइन आवेदनों की जांच की जाएगी। वहीं 5 दिसंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

जिसमें आनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थी भाग ले पाएंगे। वहीं 10 दिसंबर को परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद 13 दिसंबर को राज्य स्तर पर पहला ड्रा निकाला जाएगा। ड्रा के माध्यम से विद्यार्थियों को प्राइवेट स्कूल अलाट किए जाएंगे। जहां पर विद्यार्थी 134ए के तहत दाखिला ले सकते हैं। पहले ड्रा में नाम आने वाले विद्यार्थियों को 15 से 24 दिसंबर तक दाखिला लेने का समय दिया गया है। अगर पहले ड्रा के बाद प्राइवेट स्कूलों की 134ए के तहत निर्धारित सीटें बचती है तो दूसरा ड्रा भी निकाला जाएगा। जिसमें बचे हुए विद्यार्थियों को प्राइवेट स्कूल अलाट किए जाएंगे, ताकि उन्हें भी प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने का मौका मिले।

chat bot
आपका साथी