हिसार में फिर एकत्रित हो सकते हैं हजारों किसान, किसान संगठनों ने भारत बचाओ दिवस मनाने तेज किया जनसंपर्क

हिसार के लघु सचिवालय पर बेमियादी धरने को 98वें दिन हो चुके हैं। मगर अभी तक उनकी समस्या का समाधान नहीं निकल सका है। इधर किसानों ने सरकार के विरोध में भारत बचाओ दिवस मनाने के लिये गांव-गांव में दौरे तेज कर दिए हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 09:17 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:17 AM (IST)
हिसार में फिर एकत्रित हो सकते हैं हजारों किसान, किसान संगठनों ने भारत बचाओ दिवस मनाने तेज किया जनसंपर्क
9 अगस्त को क्रांतिमान पार्क में फिर से हजारों किसान व मजदूर एकत्र करने को अभियान चलाया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, हिसार। किसान सभा के लघु सचिवालय पर बेमियादी धरने को 98वें दिन हो चुके हैं। मगर अभी तक उनकी समस्या का समाधान नहीं निकल सका है। इधर किसानों ने सरकार के विरोध में भारत बचाओ दिवस मनाने के लिये गांव-गांव में दौरे तेज कर दिए हैं। किसान गांव के लोगों को अपने पक्ष में लेने के लिए उन्हें सरकार के कार्य बता रहे हैं। यहां पर एक धड़ा किसानों के पक्ष में तो कुछ लोग किसान संगठनों की राय से इत्तफाक नहीं रखते हैं। जिला प्रधान शमशेर सिंह नम्बरदार ने किसान नेताओं की अलग-अलग गांव में जिम्मेदारियां भी लगाई हैं। 9 अगस्त को क्रांतिमान पार्क में फिर से हजारों किसान व मजदूर एकत्र करने को लेकर यह अभियान चलाया जा रहा है। इसका नाम भारत बचाओ अभियान दिया गया है।

लघु सचिवालय पर किसान इन मांगों को लेकर दे रहे धरना

लघु सचिवालय पर किसार खरीफ 2020, जलभराव, ओलावृष्टि, सफेद मक्खी व अंधड़ से बर्बाद हुई फसलों का सरकारी गिरदावरी अनुसार मुआवजा, बीमा कम्पनी एवं कृषि विभाग पर धोखाधड़ी का केस दर्ज करनेे, किसानों को डीजल-तेल पर 50 फीसद सब्सिडी पर देने, पशु मेले खोले जाएं, गेहूं की फसल का भुगतान, नहरों में पानी, जल घरों और जोहड़ों में पीने का पूरा पानी मिले, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, तीनों कृषि कानून रद्द करने, समर्थन मूल्य पर फसल खरीद कानून आदि मांगों को लेकर किसान सभा धरना दे रही है।

इन पदाधिकारियों की लगाई जिम्मेदारियां

इसकी तैयारियों के लिये एक अगस्त से खेत मजदूर यूनियन के साथ मिलकर जिले के विभिन्न गांवों में जन जागरण अभियान शुरू कर दिया है। हिसार, हांसी, बालसमंद तहसीलों में जिला प्रधान शमशेर नम्बरदार, बालसमंद तहसील के प्रधान कृष्ण कुमार, रोहतास ढंढेरी व का. प्रदीप सिंह, सतबीर धायल, मेजर नरषोत्तम बिश्रोई, भूपसिंह बिजारणिया, कृष्ण कुमार सांवत, महेन्द्र सिंह खुंडिया, बरवाला-उकलाना तहसील में दयानंद ढुकिया, भूपसिंह नया गांव, बलबीर नम्बरदार, सतबीर बलोदा के नेतृत्व में गांव-गांव में पहुंचकर भारत बचाओ दिवस की तैयारियां करेंगे।

chat bot
आपका साथी