कोरोना को हराने के लिए भिवानी जिले में मैदान में उतरी हेल्थ वर्कर्स की 30 टीमें

पांच सदस्यीय 30 टीमें घर-घर गांव-गांव जाकर हर व्यक्ति का हाल जान रही है तो उसके साथ ही उन्हें मौके पर ही दवाइयां भी देर रही है। ये हेल्थ वर्कर टीमें परिवार के सदस्यों का पूरा विवरण दर्ज कर उनकी स्थिति पर नजर रखे रही है ताकि इलाज मिल सके।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 03:58 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 03:58 PM (IST)
कोरोना को हराने के लिए भिवानी जिले में मैदान में उतरी हेल्थ वर्कर्स की 30 टीमें
भिवानी में घर-घर जाकर आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर व डाक्टरों की टीम कर रही सर्वे

भिवानी, जेएनएन। भिवानी जिले में अब कोरोना से हराने के लिए 150 हेल्थ वर्करों की स्पेशल टीम तैयार की गई। जिले में पांच सदस्यीय 30 टीमें घर-घर गांव-गांव जाकर हर व्यक्ति का हाल जान रही है तो उसके साथ ही उन्हें मौके पर ही दवाइयां भी देर रही है। ये हेल्थ वर्कर टीमें परिवार के सदस्यों का पूरा विवरण दर्ज कर उनकी स्थिति पर नजर रखे रही है, ताकि समय पर उन्हें इलाज मिल सके। इसके साथ ही हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में 230 नए आइसोलेशन सेंटर बनाए जा रहे है। इन सेंटरों पर रख कर मरीजों का वहां इलाज किया जाएगा।

------जिले में 18 हजार का कोरोना संक्रमित का आंकड़ा पहुंच चुका है। तो औसतन 12 से 15 कोरोना संक्रमितों की मौत हो रही है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग अब पूरी तरह से गंभीरता से व्यवस्था संभालने में जुट गया है। इसके

लिए देर से ही सही अब स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में सर्वे टीम लगाई है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे के लिए कुल 30 टीम तैयार की है। इनमें एक डाक्टर, एक लैब सहायक, एक आशा वर्कर, एक आंगनबाड़ी वर्कर व एक फार्मासिस्ट साथ होता है।

घर-घर जाकर परिवार के सदस्यों की आइडी ली जाती है तो उसके साथ ही उनके स्वास्थ्य के बारे में मौखिक जानकारी हासिल की जा रही है। किसी तरह के खांसी, जुकाम या अन्य लक्षण दिखाई देने पर उन्हें मौके पर ही पैरासिटामोल व अन्य प्राथमिक उपचार की दवाई दी जा रही है। इतना नही मौके पर ही उनका सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजा रहा है, ताकि संक्रमण का पता समय रहते लग सके।

--गांव में बनाए जा रहे 230 आइसोलेशन सेंटर :

इसके साथ ही गांव के लोगों को भिवानी में ना आना पड़े और उनका इलाज वहां रहकर ही किया जा सके इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव की बड़ी धर्मशाला व चौपाल को आइसोलेशन सेंटर का रूप दिया जा रहा है। वहां पर बाद मरीजों को रख कर विभाग द्वारा स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

--शहर हो या गांव हर स्तर पर विभाग की नजर है। पहले वो गांव फोकस किए जा रहे है जिनकी आबादी 5 हजार से अधिक है और वहां ज्यादा संक्रमित मिले है या ज्यादा मौत हुई है। सर्वे टीम इन गांवों में लगा दी गई है और सर्वे का काम चल रहा है।

-- डा. सपना गहलावत, सिविल सर्जन जिला भिवानी --

chat bot
आपका साथी