सिविल अस्पताल में नहीं होगी वेंटिलेटर की कमी

सिविल अस्पताल में 17 वेंटिलेटर हैं लेकिन इनमें से तीन ही चलाए जा रहे हैं। जिले में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं और कोरोना से मौत का आंकड़ा भी अन्य जिलों के मुकाबले अधिक बढ़ा है। इसलिए कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए वेंटिलेटर की अधिक आवश्यकता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:25 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:25 AM (IST)
सिविल अस्पताल में नहीं होगी वेंटिलेटर की कमी
सिविल अस्पताल में नहीं होगी वेंटिलेटर की कमी

जागरण संवाददाता, हिसार : स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना मरीजों के उपचार के लिए सिविल अस्पताल में सभी 17 वेंटिलेटर की सुविधा मरीजों को मुहैया करवाई जाएगी। गौरतलब है कि दैनिक जागरण ने 24 नवंबर के अंक में कोरोना मरीज को वेंटिलेटर न मिलने पर हुई मौत की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिस पर संज्ञान लेते हुए मामले में स्वास्थ्य विभाग ने वेंटिलेटर की सुविधाएं बढ़ाने का फैसला किया।

गौरतलब है कि सिविल अस्पताल में 17 वेंटिलेटर हैं, लेकिन इनमें से तीन ही चलाए जा रहे हैं। जिले में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं और कोरोना से मौत का आंकड़ा भी अन्य जिलों के मुकाबले अधिक बढ़ा है। इसलिए कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए वेंटिलेटर की अधिक आवश्यकता है। सिविल अस्पताल में अब तक तीन ही वेंटिलेटर पर मरीजों को दाखिल किया जाता था। गंभीर हालत में आने वाले मरीजों को अग्रोहा या अन्य अस्पतालों में रेफर किया जाता था। यह तीन वेंटिलेटर भी अतिरिक्त डायरेक्टर जनरल डा. जेएस ग्रेवाल के दौरे पर ही शुरू किए गए थे।

-----------------

मामले को लेकर हुई बैठक

सिविल अस्पताल में वेंटिलेटर की समस्या को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और जिला प्रशासन के अधिकारियों की मंगलवार सुबह एक बैठक हुई थी। उस दौरान यह फैसला लिया गया। सात और नए वेंटिलेटर सुचारू होने से मरीजों को काफी फायदा होगा। यह था मामला

12 क्वार्टर पुलिस चौकी के नजदीक निवासी एक महिला 14 नवंबर को कोरोना पॉजिटिव मिली थी। इसके बाद महिला को सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल किया गया था। रविवार रात महिला की हालत बिगड़ी तो उसे वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी, लेकिन सिविल अस्पताल में महिला को वेंटिलेटर ही उपलब्ध नहीं हो पाया। डाक्टरों ने उसे अग्रोहा मेडिकल रेफर कर दिया। वहां पहुंचने के थोड़ी देर बाद उसकी मौत हो गई थी।

chat bot
आपका साथी