हिसार में एयरोट्रोपोलिस परियोजना बनने की हैं संभावनाएं

हिसार में इंटीग्रेटेड एविएशन हब का विस्तार कुछ और बड़ी परियोजनाओं को हिसार तक जा सकता है। इसको लेकर विधायक डा. कमल गुप्ता ने सीएम मनोहर लाल से मुलाकात की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:42 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:42 AM (IST)
हिसार में एयरोट्रोपोलिस परियोजना बनने की हैं संभावनाएं
हिसार में एयरोट्रोपोलिस परियोजना बनने की हैं संभावनाएं

जागरण संवाददाता, हिसार : हिसार में इंटीग्रेटेड एविएशन हब का विस्तार कुछ और बड़ी परियोजनाओं को हिसार तक जा सकता है। इसको लेकर विधायक डा. कमल गुप्ता ने सीएम मनोहर लाल से मुलाकात की है। उन्होंने सीएम को विश्व स्तरीय एयरोट्रोपोलिस परियोजना तथा विशेष आर्थिक क्षेत्र के रूप में विस्तार करने पर विचार करने का सुझाव दिया है। विस्तार किस प्रकार से हो सकता है, इसको लेकर एक प्रोजेक्ट भी सौंपा गया है।

रिपोर्ट देखने के बाद सीएम ने सराहना करते हुए कहा कि वह इस संबंध में सभी संभावनाओं को तलाशेंगे और परियोजना को अमली जामा पहनाने की दिशा में गंभीर प्रयास किए जाएंगे। बैठक के दौरान डा. गुप्ता ने बताया कि अमेरिका, दक्षिण कोरिया, चीन तथा ताइवान आदि देशों में एयरोट्रोपोलिस परियोजनाओं का विस्तृत अध्ययन कर यह प्रस्ताव तैयार किया गया है। परियोजना में क्या-क्या है शामिल

एकीकृत विमानन केंद्र के विस्तार के लिए 10 हजार एकड़ अतिरिक्त भूमि की जरूरत होगी। इससे भविष्य की विभिन्न जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा। हिसार में बनने वाला यह हवाई अड्डा देश का एकमात्र ऐसा एयरपोर्ट होगा, जो वाणिज्यिक और औद्योगिक दृष्टि से परिपूर्ण होगा। योजना के सफल क्रियान्वयन से हिसार की एयरोट्रोपोलिस परियोजना अमेरिका, दक्षिण कोरिया, चीन तथा ताइवान देशों से भी बेहतर होगी। यहां हवाई यात्रियों को होटल, शॉपिग मॉल, मनोरंजन और सांस्कृतिक गतिविधियों जैसी व्यापक सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

दूसरे राज्यों को भी होगा फायदा

एयरोपोलिस परियोजना विकास की दृष्टि से डिजाइन की गई है। आने वाले दिनों में हिसार आर्थिक गतिविधियों के एक बड़े केंद्र के रूप में उभरेगा। इसके पूरी तरह से विकसित होने से न केवल हरियाणा बल्कि पड़ोसी राज्यों को भी इसका पूरा-पूरा लाभ मिलेगा। एयरोट्रोपोलिस परियोजना में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सैन्य हार्डवेयर, एयरोस्पेस से संबंधित वस्तुएं, एयरक्राफ्ट का रख रखाव, पा‌र्ट्स की मरम्मत व ओवरहालिग, टेक्नोपार्क, फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री, मेडिकल हब, फिल्म सिटी तथा फूड पार्क सहित कुल 15 परियोजनाएं विकसित की जाएंगी, जो दुनिया के किसी एयरपोर्ट पर नहीं है। कुल मिलाकार यह एक बेहतरीन महत्वाकांक्षी परियोजना सिद्ध होगी।

chat bot
आपका साथी