व्यापारियों ने प्रशासन को चुनौती देकर पूरा बाजार खोला, निगम अब पुलिस का लेगा सहयोग

जागरण संवाददाता हिसार शहर के बाजारों में दूसरे दिन भी व्यापारियों ने प्रशासन द्वारा तय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 04:07 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 04:07 PM (IST)
व्यापारियों ने प्रशासन को चुनौती देकर पूरा बाजार खोला, निगम अब पुलिस का लेगा सहयोग
व्यापारियों ने प्रशासन को चुनौती देकर पूरा बाजार खोला, निगम अब पुलिस का लेगा सहयोग

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर के बाजारों में दूसरे दिन भी व्यापारियों ने प्रशासन द्वारा तय किए गए लेफ्ट राइट नियमों को मानने से साफ इन्कार कर दिया। इसका प्रमाण इसी बात से लगाया जा सकता है कि बाजार नियम लागू करने के दूसरे दिन पूरी तरह से खुले दिखाई दिए। एक-एक दुकान खोली गई। प्रशासन द्वारा तय नियमों को न मानने की घोषणा पहले ही व्यापारी नेता कर चुके थे, ऐसे में अब प्रशासन भी सख्ती से निपटने की बात कह चुका है। ऐसे में अब प्रशासन की तरफ से भी तैयारी शुरू कर दी गई है। सोमवार को निगम व पुलिस कर्मचारियों को मिलाकर टीम का गठन पर निर्णय लिया जाएगा। जिसके बाद यह टीमें व्यापारियों के साथ ही बाजारों में पहुंचकर नियमों की पालना सुनिश्चित कराएंगी। इन तैयारियों के बीच प्रशासन पांचवें लॉकडाउन की घोषणाओं का इंतजार भी कर रहा था, ताकि जो भी नियमों में संशोधन हो कार्यवाही उसी प्रकार से की जाए।

----------------

शनिवार को बाजार में नहीं दिखे अधिकारी

हिसार में नगर निगम सीमा के भीतर नगर निगम प्रशासन को व्यापारियों के साथ तालमेल बैठाने की जिम्मेदारी दी गई है, मगर शनिवार को निगम प्रशासन की तरफ से कोई भी सख्त कार्रवाई नहीं होती दिखाई दी। लिहाजा बाजार में पहले की तरह भीड़ दिखाई दी। अब रविवार को बाजार बंद रहेगा, ऐसे में सोमवार को प्रशासन द्वारा लिए जाने वाले निर्णय पर नजर रहेगी। क्योंकि प्रशासन पहले ही व्यापारियों को समझा चुका है, ऐसे में अभी तक किसी भी तरह से प्रशासन ढील देने की स्थिति में नहीं दिख रहा है।

---------

इन जिलों में लागू हो चुका है लेफ्ट-राइट नियम

- भिवानी

- यमुनानगर

- सिरसा

- जींद

- कैथल

- रोहतक

- करनाल

- पानीपत

- अंबाला

- झज्जर

----------

ये नियम क्यों जरूरी

हिसार में शनिवार तक 43 मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में हर दिन औसत तीन से चार मामले बढ़ रहे हैं। जिस हिसाब से आंकड़ा बढ़ रहा है ऐसे में हिसार को बेहद सतर्कता की जरूरी है। बाजार में आने वाले लोगों को ही नहीं बल्कि व्यापारियों को भी सतर्क रहने की आवश्यकता है। प्रशासन की तरफ से उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी व्यापारियों ने अपील कर रही हैं कि कोरोना के साथ जीने के लिए हर व्यक्ति को खुद को नियमों में बांधने की आवश्यकता है। ऐसे में जो नियम बनाए जा रहे हैं कि वह एक्सपर्ट बना रहे हैं जो जानते हैं कि भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों से लोगों को कैसे ठीक रखा जा सकता है। इन नियमों का पालन करें। मुंह पर मास्क, हाथों को सैनिटाइज के अलावा भी लेफ्ट राइट जैसे नियम बाजारों के प्रबंधन के लिए जरूरी हैं ताकि हम संक्रमण से बचे रहें।

---------------

मार्केट एसोसिएशन ने दुकानों का किराया माफ करने की रखी मांग

बिश्नोई मंदिर मार्केट के दुकानदार बिशनोई सभा के अध्यक्ष से मिले। दुकानदारों ने सभा के अध्यक्ष को अपने बाजार में सभी दुकानदारों के लॉकडाउन कारण जो बाजार 45 दिन बंद रहा किराया माफ करने के लिए अपील की। आगे भी अगर कोरोना महामारी के कारण से व्यापार ठप रहा तो किराये में छूट देने की मांग की ताकि दुकानदार को अपने परिवार व अपने कर्मचारियों की आजीविका चलाने में दिक्कत ना हो। बिश्नोई सभा के अध्यक्ष ने दुकानदारों को कहा के वो किराया माफ करने का फैसला स्वयं नही ले सकते इसके लिए उन्हें संस्था के सभी सदस्यों की एक मीटिग बुलानी पड़ेगी। सभी दुकानदारों को कहा के हम जल्दी हमारी आम सभा की मीटिग बुला लेंगे और दुकानदारों को भी उस बैठक मैं बुला लेंगे।

----------------

संस्था की अपील पर दुकानदारों ने बरामदे से हटाया सामान

बिश्नोई मंदिर न्यू राजगुरु मार्केट के दुकानदारों ने मीटिग कर अपने दुकानों के बरामदे में रखा सामान हटा लिया। इसके साथ ही निर्णय भी लिया सोमवार से सभी दुकानदार मार्केट में अपने फोर व्हीलर से नहीं आएंगे व रविवार को पूरा बाजार बंद रखेंगे व सभी दुकानदार टू व्हीलर से ही मार्केट में आएंगे, जिससे मार्केट में व्यवस्था बनी रहे।

-------

शनिवार को हमने बाजार में किसी भी प्रकार की दखलंदाजी नहीं दी है। प्रशासन द्वारा निगम व पुलिस को मिलाकर टीमें गठित की जाएंगी। जिसके बाद हम बाजारों में उतरकर नियमों की पालना कराएंगे। हम चाहते हैं व्यापारी प्रशासन के तय नियमों को मानें।

- अशोक गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम

chat bot
आपका साथी