जीजेयू में बाबा साहब की प्रतिमा स्थापित, वीसी बोले- उनके विचारों को मन में उतारने की जरूरत

जागरण संवाददाता हिसार संविधान निर्माता बाबा साहब डा. भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्माण

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:04 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:04 AM (IST)
जीजेयू में बाबा साहब की प्रतिमा स्थापित, वीसी बोले- उनके विचारों को मन में उतारने की जरूरत
जीजेयू में बाबा साहब की प्रतिमा स्थापित, वीसी बोले- उनके विचारों को मन में उतारने की जरूरत

जागरण संवाददाता, हिसार : संविधान निर्माता बाबा साहब डा. भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्माण दिवस के उपलक्ष्य में गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान बाबा साहब की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया गया। वीसी प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि संबोधित किया।

वीसी ने कहा कि बाबा साहेब डा. भीम राव आंबेडकर के जीवन का लक्ष्य हर वंचित को न्याय व समानता दिलवाना था। जब तक हम अंतिम व्यक्ति तक विकास के लाभ को नहीं ले जाते, तब तक राष्ट्र में समानता व बंधुत्व संभव नहीं है। प्रो. टंकेश्वर कुमार मंगलवार को विश्वविद्यालय में बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा के अनावरण के बाद हुए समारोह को संबोधित कर रहे के। समारोह में कुलपति की धर्मपत्नी प्रो. सुनीता श्रीवास्तव गजुटा प्रधान प्रो. सुमीत्रा, गैरशिक्षक कर्मचारी यूनियन प्रधान इंद्राज भारती, सहायक पुस्तकालय अध्यक्ष डा. नरेंद्र चौहान, उपनिदेशक जनसंपर्क बिजेंद्र दहिया तथा अनुसूचित जाति कर्मचारी संघ प्रधान उदयभान चौपड़ा मंच पर उपस्थित रहे।

वीसी प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि बाबा साहेब को अपने मन में गहरे उतारने की जरुरत है। उनका व्यक्तित्व भारतवासियों के दिलों में बसता है। विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित बाबा साहेब की प्रतिमा विश्वविद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा बनती रहेगी। उन्हें खुशी है कि विश्वविद्यालय के पुस्तकालय का नाम बाबा साहेब के नाम पर रखने और परिसर में प्रतिमा स्थापित करने का सौभाग्य उन्हें मिला है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के पुस्तकालय में तीस हजार पुस्तकें थी। उनकी पुस्तकों को पढ़कर ही आप उन्हें

जान पाएंगे।

विश्वविद्यालय की गजुटा प्रधान प्रो. सुमित्रा दहिया ने कहा कि बाबा साहेब ने केवल दलितों और शोषितों के लिए ही नहीं, बल्कि महिलाओं के उत्थान के लिए भी अभूतपूर्व योगदान दिया था। प्रतिमा स्थापना कार्यक्रम के संयोजक प्रो. राकेश बहमनी ने कहा कि बाबा साहेब विश्वविद्यालय के विद्यार्थी बाबा साहेब के विचारों से अत्यंत प्रभावित हैं। उन्होंने इस अभियान में विद्यार्थियों के सहयोग का जिक्र भी किया। विश्वविद्यालय के गैरशिक्षण संघ के प्रधान इंद्राज भारती ने बाबा साहेब के जीवन से जुड़े गहन पहलुओं के बारे में जानकारी दी। सहायक पुस्तकालय अध्यक्ष डा. नरेंद्र चौहान ने कहा कि पुस्तकालय के समक्ष प्रतिमा स्थापित होने से उन्हें और अधिक कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। डा. बीआर अंबेडकर स्टूडेंट्स फ्रंट के प्रतिनिधि संजय बौद्ध ने कहा कि विश्वविद्यालय में गरीब विद्यार्थियों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई हैं। इस अवसर पर प्रो. उषा अरोड़ा, यशपाल सिगला, सुनील ग्रोवर, दिनेश चुघ, मुकेश अरोड़ा, देशराज वर्मा, प्रो. धर्मेंद्र, प्रो. खजान सिंह, डा. अमनदीप, प्रदीप अंबेडकर, बलजीत सिंह व सुनील भोला आदि कर्मचारी अधिकारी व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी