हांसी शहर से होकर गुजरने वाले पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग को किया जाएगा फोर लेन

शहर से होकर गुजरने वाले पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 9 की सड़क का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:10 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:10 PM (IST)
हांसी शहर से होकर गुजरने वाले पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग को किया जाएगा फोर लेन
हांसी शहर से होकर गुजरने वाले पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग को किया जाएगा फोर लेन

संवाद सहयोगी, हांसी : शहर से होकर गुजरने वाले पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 9 की सड़क को फोरलेन करवाया जाएगा। इस विकास परियोजना के निर्माण के लिए सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। 45 करोड़ रुपये की राशि से बनने वाली इस चार मार्गीय सड़क का निर्माण कार्य जल्द शुरू कराया जाएगा।

भयाना ने सोमवार को बताया कि विधानसभा सत्र में इस सड़क को फोरलेन करवाने की मांग रखी गई थी। जिसे राज्य सरकार द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इसके लिए विधायक ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का शहर वासियों की ओर से आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद किया। विधायक ने बताया कि लगभग 9 किलोमीटर लंबी इस सड़क को चार मार्गीय बनाने को लेकर जल्द ही टेंडर अलाट करवाकर निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा। इस सड़क को फोरलेन बनने से शहर में यातायात काफी सुगम हो जाएगा तथा भीड़ भाड़ -काफी कम हो जाएगी। इन सड़कों का होगा जीर्णोद्धार

शहर की कई सड़कों का जीर्णोद्धार भी करवाया जाएगा। जो सड़कें टूटी हुई है उनकी मरम्मत करवाई जाएगी ताकि सभी सड़कें वाहनों की आवाजाही के लिए सुगम हो। उन्होंने कहा कि अंबेडकर चौक से बड़सी गेट लाल सड़क-पुरानी सब्जी मंडी से डडल पार्क तक जाने वाली सड़क का निर्माण करवाया जाएगा। आगामी 3 नवंबर को इस सड़क के निर्माण को लेकर टेंडर अलाट किया जाएगा। 2 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण कार्य पर 4 करोड़ रुपए खर्च कर कार्य 6 माह में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस सड़क को अंबेडकर चौक से बड़सी गेट तक सी.सी से बनवाया जाएगा। इसके आगे सड़क का निर्माण बजरी व तारकोल से करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि चार कुतुब गेट से पटेल चौक तक 700 मीटर लंबी सड़क के निर्माण को लेकर भी आगामी तीन नवंबर को टेंडर अलाट किए जाने हैं। इस सड़क के निर्माण कार्य पर एक करोड़ 50 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी। इस सड़क को सीसी से बनवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 90 लाख रुपये की राशि से ढाणी पिरान से ढाणी कुम्हारान को जोड़ने वाली सड़क की मरम्मत करवाई जाएगी। 1400 मीटर लंबाई वाली इस सड़क का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू करवाया जाएगा।

विधायक ने बताया कि तोशाम चुंगी से क्रांति चौक, त्रिमूर्ति पार्क से जींद चौक तक की सड़कों के निर्माण को लेकर लोक निर्माण विभाग द्वारा पैमाइश कार्य पूरा किया जा चुका है। तोशाम चुंगी से क्रांति पार्क तक 387 मीटर लंबाई वाली सड़क के निर्माण कार्य पर 1करोड़ 60 लाख की धनराशि खर्च की जाएगी। भवन एवं सड़क निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता सुरेंद्र सिंह ने बताया कि शहर की कई अन्य टूटी सड़कों के जीर्णोद्धार को लेकर विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। जल्द ही इन्हें पूर्ण कर सड़कों का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी