निगम का कारनामा, ग्रीन बेल्ट खत्म कर शहर में हरियाली बढ़ाने का संदेश

जागरण संवाददाता हिसार निगम प्रशासन मेयर और जनप्रतिनिधि जनता के साथ मिलकर एक लाख पौधे ल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 06:32 AM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 06:32 AM (IST)
निगम का कारनामा, ग्रीन बेल्ट खत्म कर शहर में हरियाली बढ़ाने का संदेश
निगम का कारनामा, ग्रीन बेल्ट खत्म कर शहर में हरियाली बढ़ाने का संदेश

जागरण संवाददाता, हिसार : निगम प्रशासन, मेयर और जनप्रतिनिधि जनता के साथ मिलकर एक लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए चार जुलाई को पौधारोपण का महाअभियान चलाया जाएगा। इसी क्रम में मेयर गौतम सरदाना और निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग ने शहर से बाहर गोअभयारण्य में पौधारोपण किया। लोगों को हरियाली बढ़ाने के साथ-साथ शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संदेश दिया। वहीं, दूसरी तरफ बात शहर की सिटी हार्ट लाइन दिल्ली रोड की ग्रीन बेल्ट पर सड़क के नाम पर कब्जे के लिए कार्य तेज हो गया। जिदल चौक के पास ग्रीन बेल्ट पर पार्षदों और निगम अफसरों की मिलीभगत से सड़क के नाम पर बेशकीमती ग्रीन बेल्ट की जमीन पर कब्जा करने को लिए बारिश में भी निगम की ओर से कार्य कर रहे मिस्त्री व कारिदों ने दीवार निर्माण कार्य तेज कर दिया। शिकायतकर्ता अनिल महला ने आरोप लगाते हुए कहा कि निगम की कार्यप्रणाली से ऐसा लग रहा था कि सड़क की जमीन छोड़ कर उस पर कब्जा करवाया जा सके। उधर ग्रीन बेल्ट पर कब्जे के मामले में स्टेट विजिलेंस ने संज्ञान लिया है। उन्होंने मुझसे लिखित में ई-मेल के माध्यम से शिकायत मांगी है। ताकि आगामी कार्रवाई की जा सकें।

-------------------

शिकायतों का दिखा असर, सड़क के नाम पर कब्जे के लिए कार्य हुआ तेज

प्रदेश मुख्यमंत्री, मुख्य प्रधान सचिव हरियाणा सरकार, प्रधान सचिव हरियाणा सरकार, प्रदेश के निकाय एवं गृहमंत्री, स्टेट विजिलेंस, डीसी और मंडल कमिश्नर तक से ग्रीन बेल्ट बचाने के लिए शिकायत कर गुहार लगाई गई। इस शिकायत का असर बड़े स्तर पर हुआ और ग्रीन बेल्ट तो नहीं बच पा रही लेकिन सड़क के नाम पर कब्जे के लिए कार्य तेज हो गया। इस बारे में निगम इंजीनियरों से बातचीत की तो उन्होंने इस बारे में यहीं कहा कि फिलहाल ग्रीन बेल्ट की चार दीवारी बनाई जाएगी। रास्ते के बारे में अभी कुछ नहीं कह कसते है।

-----------------

ये है मामला :

जिदल चौक के पास दिल्ली रोड के साथ ग्रीन बेल्ट है। इसके पीछे मॉडल टाउन निवासियों ने निगम से मिलीभगत कर अपने रिहायशी जमीन पर कॉमर्शियल निर्माण कर डाले। ये निर्माण अवैध है। उन रइसों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए दुकानों को दो नए रास्ते देने की दिशा में कार्य शुरु कर दिया है। करीब 8-10 लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए ग्रीन बेल्ट की बेशकीमती जमीन को रास्ता देने के नाम पर बेशकीमती जमीन पर कब्जा करवाया जा रहा है।

----------------------

4 जुलाई को पौधारोपण को लेकर महाअभियान चलाएगा निगम

ढंढूर स्थित गोअभयारण्य में 4 जुलाई रविवार को पौधारोपण को लेकर महाअभियान चलाया जाएगा। प्रदेश का हरा-भरा शहर हिसार को बनाने की कड़ी में नगर निगम का यह पहला कदम है। इसी कड़ी में शुक्रवार को गांव ढंढूर स्थित गोअभयारण्य में नई मशीन से गड्ढे खोदकर पौधे लगाये गये। मेयर गौतम सरदाना व नगर निगम आयुक्त अशोक कुमार गर्ग के साथ साथ सीनियर डिप्टी मेयर अनिल सैनी, पार्षद मनोहर लाल, पार्षद डा उमेद खन्ना, सचिव राहुल, सतेंद्र यदुवंशी ने पौधारोपण किया। मेयर ने कहा एक लाख पौधे लगाए जाएंगे। मेयर गौतम सरदाना व नगर निगम आयुक्त अशोक कुमार गर्ग के साथ-साथ सीनियर डिप्टी मेयर अनिल सैनी, पार्षद मनोहर लाल, पार्षद डा उमेद खन्ना ने पौधारोपण किया।

-----------

गोअभ्यारण्य में चार जुलाई रविवार को पौधारोपण को लेकर महाअभियान चलाया जाएगा। प्रदेश का हरा भरा शहर हिसार को बनाने की कड़ी में नगर निगम का यह पहला कदम है। सामाजिक, धार्मिक, पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी संस्थाएं पौधारोपण करेंगी।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।

---------------

जिदल चौक ग्रीन बेल्ट की चारदीवारी निर्माण का कार्य किया जा रहा है। हम केवल चार दीवारी बना रहे है।

- संदीप सिहाग, एक्सईएन, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी