अफसरों को नींद से जगाने को ढोलक की थाप पर नाची शहर की सरकार

एसई से बोले पार्षद पेयजल ड्रेनेज और सीवरेज तीनों व्यवस्थाएं करने में नामकाम हो।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 06:55 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 06:55 PM (IST)
अफसरों को नींद से जगाने को ढोलक की थाप पर नाची शहर की सरकार
अफसरों को नींद से जगाने को ढोलक की थाप पर नाची शहर की सरकार

- एसई से बोले पार्षद : पेयजल, ड्रेनेज और सीवरेज तीनों व्यवस्थाएं करने में नामकाम हो। आखिकार व्यवस्था करने आपको क्या आ रही है दिक्कत, जिम्मेदार मौन

- सत्तापक्ष के पार्षद ढोलक की थाप पर नाचे और अपनी ही सरकार और सरकारी तंत्र की कार्यप्रणाली की पोल खोली, विपक्ष के पार्षदों ने दिया समर्थन

- विकास कार्यों पर आपस में भी उलझे पक्ष-विपक्ष के पार्षद।

फोटो 6, 7, 8, 9, 10 और 11

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर में सीवरेज, ड्रेनेज व पेयजल समस्याओं को लेकर अपनी ही सरकार और अधिकारियों पर भाजपा पार्षदों का गुस्सा फूट पड़ा है। विपक्ष के पार्षदों का भी उन्हें समर्थन मिला। यानि शहर की सरकार एकजुट होकर जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता (एसई) टीआर पंवार के कार्यालय में ढोलक लेकर पहुंची। अफसरों की सुस्त व लापरवाह कार्यप्रणाली की पार्षदों ने ढोलकर की थाप पर चालते-गाते हुए पोल खोली। साथ ही एसई को जनसमस्याओं से अवगत करवाते हुए कहा कि हमें तो पहले यह बता दो की आखिरकार आप सभी इन तीनों सर्विस को व्यवस्थित तरीके से क्यों नहीं कर पा रहे हो। इस पर जनप्रतिनिधियों को संतुष्ट करने वाला कोई ठोस जवाब ही नहीं दे पाए। पार्षदों का गुस्सा देखकर एसई और उनके विभाग के जिम्मेदार इंजीनियर काफी देर तक मूकदर्शक नजर आए। वहीं एसई व इंजीनियरों की क्लास लगाने के बाद सत्तापक्ष और विपक्ष के पार्षद प्रतिनिधि के बीच आपस में बहस हो गई थी। पार्षद ने अफसरों जल्द समाधान के लिए चेतावनी दी है यदि जल्द समाधान नहीं हुआ तो पार्षद मिलकर बड़ी कदम उठाएंगे।

------------------

ऐसे चला रोष प्रदर्शन :

सुबह 11 बजे माडल टाउन में पार्षद जनसमस्याओं के समाधान के लिए एकजुट होने लगे। करीब सवा 11 बजे तक अधिकांश पार्षद व जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंच गए। पार्षद प्रीतम सैनी के नेतृत्व में सभी पार्षद एकजुट होकर ढोलक बजाते हुए एसई तक पहुंचे और एसई ने उन्हें तुरंत अंदर बुला लिया ताकि बाहर अधिक बवाल न हो। इस दौर

-----------------

शहर का हर वार्ड जनस्वास्थ्य विभाग की लापरवाह कार्यप्रणाली से परेशान

सत्तापक्ष हो या विपक्ष सभी पार्षदों के वार्डों में जनसमस्याओं का अंबार है। पटेल नगर के पास वाल्मीकि बस्ती में ढाई माह से दूषित पानी सप्लाई हो रहा है। कई बार शिकायत की लेकिन समाधान नहीं हो रहा। मिलगेट क्षेत्र में सीवरेज गंदगी से लबालब है। बार बार कहने के बावजूद सीवरेज के मैनहोल व लाइनों की अच्छे से सफाई नहीं हो पाई। यह समस्या मात्र इन दो क्षेत्रों में नहीं बल्कि शहर के हर वार्ड में है। यह जानकारी देते हुए पार्षदों ने एसई की जमकर क्लास ली। उन्होंने अपने अपने वार्ड की सीवरेज, ड्रेनेज और पेयजल समस्याओं से बारे में अवगत करवाया।

--------------------

अफसरों ने ब्लैकलिस्ट कर रखे है पार्षदों के नंबर

शहर में सीवरेज व पेयजल व्यवस्था तो बेपटरी है, साथ ही जिम्मेदार अफसरों ने जनप्रतिनिधियों के नंबर ही ब्लैकलिस्ट में डाल रखे है। तो किसी का नंबर उठाते ही नहीं। यह खुलासा भी पार्षदों ने किया। हैरान की बात तो यह है कि पार्षद महेंद्र जुनेजा ने जब एसई पर आरोप लगाते हुए कहा कि कर्मचारियों की छोड़िए आपने ही मेरा नंबर ब्लैकलिस्ट कर रखा है तो इस पर एसई चुप्पी साधने के अलावा कोई ओर प्रतिक्रिया नहीं दे पाए। यानि शहर की जो जनता पार्षदों के आगे दुखड़ा रोती है उन पार्षदों को तो आला अफसर नंबर ही ब्लैकलिस्ट रखते है वह भी उस पार्षद का जो सत्तापक्ष का है तो विपक्ष की कितनी सुनते होंगे इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है।

------------------

जनस्वास्थ्य विभाग में इन्होंने दर्ज करवाई अपनी उपस्थिति

पार्षद पिकी शर्मा, मास्टर जयप्रकाश, प्रीतम सैनी, मनोहर लाल वर्मा, महेंद्र जुनेजा, अनिल टीनू जैन, डा. उमेद खन्ना, पार्षद प्रतिनिधि राजकुमार, पार्षद प्रतिनिधि सुशील शर्मा, पार्षद जगमोहन मित्तल सहित पार्षद प्रतिनिधि पंकज दीवान, उदयवीर सिंह मिटू, प्रवीन केडिया, भीम महाजन सहित मनोनीत पार्षद राजपाल मांडू भी मौजूद रहे। मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर तीनों इस रोष प्रदर्शन में शामिल नहीं थे।

--------------------

सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच बहस

विपक्ष के पार्षद शालू दीवान के पति पंकज दीवान ने कहा कि सरकार काम नहीं करवा पा रही है। इस पर प्रीतम सैनी बोले कि सरकार तो अपना काम कर रही है लेकिन अफसर अपनी जिम्मेदारी सहीं ने नहीं निभा रहे है। इस पर कटाक्ष करते हुए पंकज दीवान ने कहा जब सरकार काम कर रही है तो सत्तापक्ष के पार्षद यहां क्यों है। मामला आपस में ही खींचता देख पार्षदों के हस्तक्षेप से मामला वहीं शांत हो गया।

-------------------

वर्जन

जनता की समस्याओं का समाधान के लिए अधिकारी कार्य कर रहे है। जहां जहां पार्षदों ने समस्याएं बताई है उनका समाधान करवाया जाएगा।

- टीआर पंवार, एसई, जनस्वास्थ्य विभाग हिसार।

chat bot
आपका साथी