रेस्ट हाउस के निर्माण में लगने वाली पहली ही ईट रिजेक्ट

विधायक ने रखी थी नींव उनके जाते ही ठेकेदार ने शुरू कर दिया घोटाला

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 06:30 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:30 PM (IST)
रेस्ट हाउस के निर्माण में लगने वाली पहली ही ईट रिजेक्ट
रेस्ट हाउस के निर्माण में लगने वाली पहली ही ईट रिजेक्ट

विधायक ने रखी थी नींव, उनके जाते ही ठेकेदार ने शुरू कर दिया घोटाला

कैप्शन : 3:

कैप्शन :4-

संवाद सहयोगी, हांसी : हांसी के नए रेस्ट हाउस के निर्माण में ठेकेदार की मंशा शुरू में ही उजागर हो गई है। ठेकेदार द्वारा रेस्ट हाउस के निर्माण में ईंटों से नींव भरी जा रही है। परंतु नींव में लगने वाली पहली ईंट को ही विभाग के अधिकारियों ने अच्छी क्वालिटी न होने की बात कहकर रिजेक्ट कर दिया। साथ ही निर्माण के लिए उतरवाई जा रही ईंटों को भी अधिकारियों द्वारा वापस भेज दिया गया।

मामला संज्ञान में आने के बाद बीएंडआर विभाग के एक्सईएन, एसडीओ सहित अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। हांसी के विधायक द्वारा शहर में बनने वाले रेस्ट हाउस की नींव रखी गई थी। उनके यहां से जाते ही ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य में घोटाले शुरू कर दिए गए हैं। बिल्डिग का निर्माण 2 करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से किया जाना है। रेस्ट हाउस का निर्माण शुरूआत में ही सवालों के घेरे में खड़ा हो गया है। निर्माण कार्य को शुरू हुए अभी दो सप्ताह हुए हैं कि बिल्डिग के निर्माण कार्य को लेकर अभी से ठेकेदार की दो बार खामियां मिल चुकी हैं। दो दिन पहले ही रेस्ट हाउस के निर्माण में बिजली का मामला सामने आया था।

बिजली चोरी का मामला भी सामने आया

निर्माण कार्य के दौरान ठेकेदार द्वारा यहां बीएडंआर विभाग के बिजली मीटर से बिजली चोरी का मामला भी सामने आ चुका है। इस बारे में दैनिक जागरण ने प्रमुखता के साथ खबर भी प्रकाशित की थी। बुधवार को ठेकेदार द्वारा बिजली प्रयोग करने के लिए टेंपरेरी मीटर लगवाया गया है।

ईटों को वापस भेजा गया

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि घटिया क्वालिटी की ईंटें प्रयोग में लाई जा रही थी। इस बारे जानकारी मिली तो उन्हें नींव में लगाने के लिए मना कर दिया। अभी कुछ ईंटें ही निर्माण के प्रयोग में लाई गई हैं। जिन ईंटों को निर्माण कार्य में प्रयोग में लाया गया है। उनको हटवाया जाएगा। ठेकेदार द्वारा अभी छह हजार ईंटें मंगवाई गई थी, जिनमें से चार हजार ईंटें वापस भिजवा दी गई हैं।

मामला संज्ञान में नहीं है : विधायक

विधायक विनोद भयाना से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। निर्माण कार्य में यदि ठेकेदार द्वारा बढि़या निर्माण सामग्री का प्रयोग नहीं किया जा रहा है तो सैंपल करवाकर जांच करवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी