उपायुक्त ने नारनौंद क्षेत्र का दौरा कर अफसरों को दिए निर्देश

उपमंडल के जलभराव क्षेत्रों से पानी निकासी के लिए किए जाएंगे स्थाई प्रबंध

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:33 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:33 PM (IST)
उपायुक्त ने नारनौंद क्षेत्र का दौरा कर अफसरों को दिए निर्देश
उपायुक्त ने नारनौंद क्षेत्र का दौरा कर अफसरों को दिए निर्देश

फोटो : तीन

-उपमंडल के जलभराव क्षेत्रों से पानी निकासी के लिए किए जाएंगे स्थाई प्रबंध : डा. प्रियंका सोनी

संवाद सहयोगी,नारनौंद : जिला उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने मंगलवार को नारनौंद उपमंडल के गांव के खेतों का दौरा कर जल निकासी को लेकर किए गए प्रबंधों का जायजा लिया और फसल गिरदावरी का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि बरसाती पानी की निकासी के लिए हर संभव प्रयास करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सिचाई वह बिजली विभाग के अधिकारियों से कहा कि पानी निकासी के कार्य में लगी अगर मोटर खराब हो जाती है तो उसकी तुरंत मरम्मत करवाकर काम को जल्द से जल्द शुरू करवाएं।

उपायुक्त ने सिचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की सिघवा खास, मदन हेडी, व आसपास के कई गांव की खेतों से जल निकासी के स्थाई समाधान के लिए पुट्ठी मुंढाल लिक ड्रेन को पक्का करवाने का प्रस्ताव सरकार को भिजवाने के भी आदेश दिए। उपायुक्त ने निरीक्षण दौरे की शुरुआत सोरखी गांव के खेतों में जलभराव की स्थिति को देखा। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि यहां तेजी से पानी निकासी के लिए दो बीटी पंप सेट स्थापित करवा कर तुरंत चालू करवाएं ताकि लगभग 15 सौ एकड़ में खड़े पानी को तुरंत निकलवाया जा सके।

उपायुक्त ने पीपला पुल पर भिवानी जिले के सिचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता को बुलाकर सिघवा सड़क से दूसरी तरफ के पानी निकासी के लिए तुरंत आवश्यक प्रबंध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सिघवा खास मदन हेड़ी के खेतों से पानी निकासी के निर्देश देते हुए अलग-अलग 5 - 6 पाइप लाइन बिछाकर पानी निकासी व्यवस्था करवाने के भी निर्देश दिए। सैमण और पुट्ठी गांव से पानी निकासी को लेकर पंप सेट लगवाने तथा स्थाई व्यवस्था के लिए एस एन पी की दो पाइप लाइन बिछाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बास गांव के लोगों से बातचीत करते हुए कहा कि हर हाल में पानी निकासी की व्यवस्था करवाई जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि अगर ग्राम पंचायत चार एकड़ जमीन सरकार को उपलब्ध करवाती है तो यहां पानी की निकासी के स्थाई समाधान के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करवा दिया जाएगा। उपायुक्त ने नारनौद तथा बरवाला की अनाज मंडी का दौरा कर फसल खरीद प्रबंधों का जायजा भी लिया। इस दौरान नारनौंद के एसडीएम विकास यादव, डीआरओ वीरेंद्र भारद्वाज, नायब तहसीलदार जयवीर यादव,एसडीओ नवीन कुमार रंगा, सिचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता संदीप माथुर,तथा कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी