रामलीला मंचन को अब तक कमेटी ने नहीं जुटाया चंदा, धार्मिक संगठन बोले- हम मंचन को तैयार

महासचिव बोले श्रीरामलीला कमेटी कटला ने न चंदा इक्टठा किया न चंदे की पर्ची की कटवाई

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 07:46 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 07:46 AM (IST)
रामलीला मंचन को अब तक कमेटी ने नहीं जुटाया चंदा, धार्मिक संगठन बोले- हम मंचन को तैयार
रामलीला मंचन को अब तक कमेटी ने नहीं जुटाया चंदा, धार्मिक संगठन बोले- हम मंचन को तैयार

- महासचिव बोले : श्रीरामलीला कमेटी कटला ने न चंदा इक्टठा किया न चंदे की पर्ची की कटवाई, कैसे होगा रामलीला मंचन व रावण दहन

जागरण संवाददाता, हिसार : पुराने गवर्नमेंट कालेज मैदान में रामलीला मंचन और रावण दहन को लेकर श्री रामलीला कमेटी कटला के पदाधिकारी में आपसी मनमुटाव व मतभेद जनता के सामने आ चुका है। ऐसे में अब धार्मिक संगठनों से शहर में मीटिगों का दौर शुरु हो गया है। वीरवार को ग्रीन स्क्वेयर मार्केट में आरएसएस के पदाधिकारी रविद्र गोयल ने मीटिग की वहीं कटला रामलीला मैदान क्षेत्र में स्वदेशी जागरण मंच के प्रांतीय प्रचार प्रमुख अनिल गोयल ने रामलीला मंचन को लेकर मीटिग की। श्री रामलीला कमेटा कमेटी के पदाधिकारियों की आपसी फुट में कहीं रामलीला मंचन में कोई अड़चन न आ जाए इस संदर्भ में हिदू धार्मिक संगठन एक हो रहे हैं। साथ ही उन्होंने इस बात का भी खुलकर ऐलान कर दिया है कि जिला प्रशासन अनुमति दे या न दे भगवान श्री राम की लीला का मंचन नहीं रुकने देंगे। मंचन होकर रहेगा वह भी पुराने गवर्नमेंट कालेज मैदान में ही होगा।

श्रीरामलीला कमेटी कटला के पदाधिकारियों की फुट के कारण नहीं एकजुट किया चंदा

श्री रामलीला कमेटी कटला के पदाधिकारियों ने धार्मिक व सामाजिक कार्य के आयोजन के उद्देश्य से 1897 में कमेटी का गठन किया था। 124 साल से शहर के गणमान्य लोगों ने इस संस्था से जुड़कर इसका संचालन बेहतर किया। पहली बार ऐसा हुआ है कि कमेटी के पदाधिकारियों की आपसी फूट ने मंचन को ही प्रभावित कर दिया है। करीब तीन माह पहले से ही चंदा एकजुट करने की तैयारी से लेकर मंचन की तैयारी हो जाती थी। इस साल भूमि पूजन व ध्वजारोहण हो चुका है लेकिन अभी तक रामलीला के मंचन और रावण दहन के लिए चंदा तक एकजुट नहीं हुआ है। कमेटी से जुड़े लोगों की माने तो कमेटी के पदाधिकारी की कमजोर इच्छा शक्ति का ही यह परिणाम है। जबकि यह धार्मिक आयोजन है इसमें तो तैयारियों को लेकर एक उत्साह होता था। संगठन बोले : धार्मिक संगठन रामलीला मंचन करने के लिए है तैयार

1. स्वदेशी जागरण मंच के प्रांतीय प्रचार प्रमुख और हनुमंत शक्ति जागरण समिति के प्रधान अनिल गोयल ने कहा कि विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों की कटला मैदान क्षेत्र में मीटिग हुई है। मीटिग में चर्चा हुई है कि श्रीरामलीला कमेटी कटला रामलीला मंचन और धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए गठित हुई है। इसका हम पूरा सहयोग करेंगे। हमने फैसला लिया कि यदि किसी कारण से रामलीला कमेटी मंचन नहीं करवाती है तो सभी हिदू संगठन मिलकर रामलीला मंचन करने के लिए सहयोग करेंगे।

2. आरएसएस संगठन में संपर्क विभाग के जिला संयोजक रविद्र गोयल ने कहा ग्रीन स्क्वेयर मार्केट में हमारी मीटिग हुई है। जिसमें विश्व हिदु परिषद से लेकर श्रीरामलीला कमेटी से जुड़े गणमान्य लोग मौजूद थे। हमने फैसला ले लिया है कि हर सूरत में रामलीला मंचन अवश्य होगा। श्रीरामलीला कमेटी रामलीला का मंचन करेगी।

वर्जन

चंदा इक्ट्ठा करने की बात तो दूर अभी तक चंदे की पर्ची तक नहीं छपी है। ऐसे में बिना राशि के रामलीला मंचन कैसे होगा। कुछ लोग अपनी चला रहे है न तो अनुमति मिली न चंदा अब वे ही बता दे की रामलीला कैसे होगी।

-कृष्ण लोहिया, महासचिव, श्री रामलीला कमेटी कटला, हिसार।

chat bot
आपका साथी