शहर की मेन ड्रेनेज धंसी, विधायक से अफसरों के घर होंगे जलमग्न

लाइन धंसने से सड़क और पार्क में 12 फीट तक हुआ गड्ढा

JagranThu, 05 Aug 2021 06:02 AM (IST)
शहर की मेन ड्रेनेज धंसी, विधायक से अफसरों के घर होंगे जलमग्न

फोटो : 43, 45

लाइन धंसने से सड़क और पार्क में 12 फीट तक हुआ गड्ढा, अग्रसेन कालोनी में भरा पानी

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर की मैन ड्रेनेज लाइन धंस गई है। वार्ड-20 में बने पार्क और सड़क पर अचानक भूमिगत करीब 48 ईंच चौड़ी मेन ड्रेनेज लाइन धंसने से करीब 12 फीट तक गहरे दो गड्ढे हो गए। करीब 35 साल पुरानी लाइन के धंसने से आसपास के क्षेत्र में तो हड़कंप मच ही गया। साथ जनस्वास्थ्य विभाग के इंजीनियरों में भी खलबली मच गई। एक्सइएन से लेकर जेई तक मौके पर पहुंचे और ड्रेनेज को दुरुस्त करने की जुगत लगाने लगे लेकिन देर रात तक लाइन दुरुस्त नहीं हुई। जिसके कारण रात तक जेई से लेकर टेक्नीकल स्टाफ इसके बारे में आसपास के लोगों से भी अपडेट लेते रहे कहीं इसके कारण कोई ओर समस्या तो पैदा नहीं हो गई है। लाइन धंसने से खाली जमीन पर दूर तक पानी भर गया। उधर अफसरों की चिता इसलिए भी बढ़ गई कि फव्वारा चौक के आसपास से लेकर विधायक आवास होते हुए ऋषि नगर तक गई यह ड्रेनेज लाइन से शहर का काफी बरसाती पानी निकासी होती है ऐसे में यदि बरसात हुई तो शहर का काफी हिस्से में जलभराव बड़े स्तर पर हो जाएगा।

----------------------

फव्वारा चौक से ऋषि नगर तक गई हुई है ड्रेनेज

जनस्वास्थ्य विभाग के जेई के अनुसार जो ड्रेनेज क्षतिग्रस्त हुई है। वह फव्वारा चौक से ऋषि नगर बरसाती डिस्पोजल तक जाती है। जाट कालेज के आसपास का क्षेत्र से नहर कालोनी होते हुए प्रेम नगर, प्रीति नगर इसके बाद विधायक आवास के पास से घोड़ाफार्म रोड से होते हुए सत्यनगर में से गुजरकर यह ड्रेनेज डिस्पोजल तक पहुंचती है। जिससे शहर का मुख्य चौराहा फव्वारा चौक सहित वीआईपी क्षेत्र में बरसाती पानी की निकासी इसी लाइन से होती है। ऐसे में यदि बरसात होती है तो इस पूरे क्षेत्र में बड़े स्तर पर पर जलभराव होगा। क्योंकि अधिकांश शहर की सीवरेज लाइन पहले ही चरमराई हुई है।

----------------------

दो क्षेत्रों में धंसी ड्रेनेज

ड्रेनेज लाइन वार्ड-20 के दो क्षेत्रों में धंसी है। बृजेश त्यागी ने बताया कि विवेक विहार में बने पार्क में करीब 12 फीट चौड़ा और इतना ही गहरा गडढ़ा हो गया है। यह ड्रेनेज पार्क की जमीन में गुजरी हुई है। इसके अलावा दूसरा गडढा विवेक विहार और अग्रसेन कालोनी की बीच की सड़क पर भी करीब 10 फीट चौड़ा और 12 फीट गहरा गड्ढ़ा हो गया है। इस बारे में जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सइएन, एसडीओ और जेई सब मौक देखने आए थे और बारिश रुकते ही लाइन दुरुस्त करने की बात कह रहे है। ऐसे में क्षेत्र में भय का माहौल है क्योंकि पानी निकासी रुकी तो हमारे घरों तक में गंदा पानी आ जाएगा। इस ड्रेनेज से कहीं सीवरेज लाइन जुड़ी हुई है। इस कारण इसमें गंदा पानी बड़े स्तर पर आ रहा है।

--------------------------

35 साल पुरानी है लाइन, इसलिए शायद नहीं झेल पाई प्रेशर

क्षेत्रवासियों की माने तो यह लाइन करीब 35 साल पुरानी है। ऐसे में शायद पानी का प्रेशर नहीं झेल पाई होगी। हालांकि जनस्वास्थ्य विभाग के इंजीनियर का कहना है कि यह अचानक लाइन धंसने की जानकारी मिली है। लाइन 48 ईंची है। इसे दुरुस्त करवाने के लिए कार्य किया जा रहा है। फिलहाल सुरक्षा के लिए वहां कट्टे, रस्सी और सीढ़ी लगाई है ताकि लोगों को गड्ढे का पता रहे और वे उससे दूर रहे।

----------------------

वर्जन

48 ईंची ड्रेनेज लाइन धंस गई है। इससे फव्वारा चौक से घोड़ाफार्म तक के क्षेत्र के पानी निकासी की जाती है। एक्सइएन और एसडीओ ने मौका निरीक्षण किया है। ड्रेनेज धंसने से करीब 12 फीट गहरा गड्ढ़ा हो गया है। इससे दुरुस्त करवाने के लिए कार्य कर रहे है।

- रोशनलाल, जेई, जनस्वास्थ्य विभाग, हिसार।

-----------------

वर्जन

करीब 30 से 35 साल पुरानी ड्रेनेज लाइन बताई जा रही है। जो धंस गई है। हमारी अफसरों से मांग है कि जल्द ही लाइन को दुरुस्त करवाए ताकि बरसात में कोई बड़ी समस्या न हो जाए।

अंबिका शर्मा, पार्षद वार्ड-20, हिसार।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.