खतरे में पुराने शहर का सीवरेज सिस्टम, दो विभागों ने दबाए 31 मैनहोल

जागरण संवाददाता, हिसार : पुराने शहर का सीवरेज सिस्टम डेंजर जोन में चला गया है। यहां ला

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Jul 2018 10:53 AM (IST) Updated:Fri, 13 Jul 2018 10:53 AM (IST)
खतरे में पुराने शहर का सीवरेज सिस्टम, दो विभागों ने दबाए 31 मैनहोल
खतरे में पुराने शहर का सीवरेज सिस्टम, दो विभागों ने दबाए 31 मैनहोल

जागरण संवाददाता, हिसार : पुराने शहर का सीवरेज सिस्टम डेंजर जोन में चला गया है। यहां लोगों को अब बरसात के मौसम में भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। यह दिक्कत जन स्वास्थ्य विभाग की वजह से नहीं, बल्कि दो बड़े विभागों बीएंडआर और नगर निगम की वजह से हो रही है। दोनों ने मिलकर 31 मैनहोल सड़क निर्माण के दौरान पत्थर आदि मैटीरियल से भर दिए। ऐसे में पुराने शहर की हार्टबीट या दो मुख्य लाइनें 90 फीसद तक ब्लॉक हो गई हैं। जन स्वास्थ्य विभाग दोनों विभागों से जहां समय रहते संपर्क साधने का दावा कर रहा है। वहीं दूसरी ओर उपरोक्त दोनों विभाग इस मामले से खुद को बचा रहे हैं। दोनों विभागों की लापरवाही के खिलाफ जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पुलिस तक को शिकायत तक दे दी है। पुलिस प्रशासन ने हमेशा की तरह शिकायत पर एफआइआर दर्ज करने की बजाय जांच तक ही सीमित कर दिया है।

पुराने सीवरेज सिस्टम के डेंजर जोन में होने का खुलासा तब हुआ, जब वीरवार को निगम ठेकेदार ने स्वयं सीसी की सड़क को तोड़ दिया। लोगों ने इसकी शिकायत दी और अधिकारियों से बातचीत के दौरान सामने आया कि कई दिनों से शहर की दो मुख्य लाइनें 90 फीसद ब्लॉक है। हालांकि जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि बरसात के दिनों में पानी निकालने के लिए अतिरिक्त प्रबंधन किए गए हैं। सीरवेज लाइन को स्ट्रोम लाइन के साथ जोड़कर सुचारू किया जा रहा है। दूसरी ओर नगर निगम अधिकारियों के अनुसार जन स्वास्थ्य विभाग खुद के फेल इयर को छिपाने के लिए यह सब ड्रामा कर रहा है।

....

बॉक्स :::

यह है मामला

मुल्तानी चौक से सब्जीमंडी चौक तक सीसी की सड़क बीएंडआर विभाग ने बनाई है। इस सड़क में जन स्वास्थ्य विभाग के 28 मैनहोल थे। सड़क बनाने से पूर्व सड़क खोदने के दौरान पत्थर , मिट्टी आदि ठेकेदार ने डाल दिए थे। इतना ही नहीं, सभी 28 मैनहोल भी सीसी के नीचे दबा दिए गए। जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से पुलिस को शिकायत देने के बाद मैनहोल खोजने का काम जारी है और उनकी सफाई की जा रही हैं। अभी कुछ मैनहोल ही विभाग खोजकर साफ कर पाया है। वहीं दूसरी ओर पड़ाव चौक से जहाजपुल चौक तक नगर निगम की ओर से सीसी की सड़क बना दी गई थी। जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार सड़क तोड़ने से पूर्व नगर निगम ठेकेदार और जेई को बताया गया था कि मैनहोल में पत्थर व मिट्टी आदि न डाले। जब ठेकेदार 15 दिनों से सड़क बना रहा था। तक जन स्वास्थ्य विभाग के जेई या अन्य अधिकारी ने मौके पर पहुंच कर काम नहीं रूकवाया। इतना ही नहीं। जिस सड़क को आज तोड़ा गया है। उतनी जगह पर सड़क बनाने से नहीं रोका, जबकि उनका कहना था कि सड़क तोड़ने के दौरान मैनहोल में पत्थर आदि ठेकेदार ने डाल दिए है। दोनों विभाग के जेई स्तर के अधिकारियों की लापरवाही का परिणाम रहा कि सीसी की सड़क आज पांच जगह से तोड़नी पड़ी। जबकि एक माह से मुख्य सीवरेज लाइन 90 फीसद के आस पास ब्लॉक हुई पड़ी हैं। जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पुलिस में शिकातय देने और निगम को पत्र लिखने के अलावा चुप्पी साधे हुए है।

..

बॉक्स :::

तेज बारिश आई तो बिगड़ सकता है सिस्टम :::

तेज बारिश आने की स्थिति में पुराने शहर के 50 हजार लोगों को प्रभावित होना पड़ सकता है। दोनों मुख्य लाइन ब्लॉक होना बड़ी बात है। हालांकि जन स्वास्थ्य विभाग के अनुसार व्यापक प्रबंध भारी बारिश के समय जलभराव की समस्या से निपटने के लिए किए गए है। यदि कहीं भी व्यवस्था बिगड़ती है तो पुराने शहर में हालात बदत्तर हो जाएंगे।

..

बॉक्स :::

यह है मौजूदा स्थित

- मुल्तानी चौक से सब्जीमंडी चौक - 28 मैनहोल ब्लॉक व दबाए

- खोजे और सफाई हुई - 5 से 8 के बीच

- बारिश न होने की सुरत में वक्त लगेगा - एक माह के आस पास

- पड़ाव चौक से जहाजपुल - पांच मैनहोल ब्लॉक

- सफाई हुई है - शून्य

- बारिश न होने की सुरत में वक्त लगेगा - दस दिन के करीब

- आबादी प्रभावित होगी - 50 हजार के आस पास

- सुपर सकर व व्यक्ति को मैनहोल में अंदर जाकर कर रहे सफाई।

..

बॉक्स :::

यह की है जन स्वास्थ्य विभाग ने व्यवस्था - सीवरेज सिस्टम को बरसाती सिस्टम के साथ अटैच किया है।

- अतिरिक्त बरमे व लेबर लगाकर सिस्टम को दुरुस्त करने का प्रयास किया जा रहा है।

- अतिरिक्त सिस्टम सेट कर रहे हैं।

- अधिकारी व ठेकेदार दोनों डेंजर लाइन पर नजर बनाए हुए है।

..

बॉक्स :::

यह कहना है लोगों का पीजीएसडी अनिल कुमार, हेमंत आहूजा, कृष्ण छाबड़ा आप्टिकल, हरिओम, कपिल आदि लोगों ने बताया कि एक सप्ताह पहले ही सीसी की सड़क बनकर तैयार हुई है। एक माह से तोड़ी हुई थी। पांच मैनहोल की जगह पर दस फुट तक तोड़ दिया गया है। जिससे आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पेयजल लाइन भी कुछ जगह टूट गई है।

..

कोट्स

मुझे इस मामले की पूरी जानकारी नहीं है। मौका निरीक्षण करने के बाद ही बता पाउंगा। जन स्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन ने मुझे इस मामले से अवगत नहीं करवाया।

संदीप, कार्यकारी एक्सईएन, नगर निगम

.

कोट्स

मैंने जेई व ठेकेदार से इस मामले में पूरी डिटेल ली हैं। सड़क तोड़ने के दौरान कोई पत्थर या मिट्टी मैनहोल में नहीं गए थे। जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सफाई करवानी थी तो वह जब सड़क तोड़ी हुई थी। तभी करवा सकते थे। सड़क बनाने के बाद तुड़वाकर वह अपने फेल इयर को छुपाने में लगे हुए हैं। पूर्व में सीसी की सड़क इसी बहाने से उन्होंने तोड़ी थी। जो आज तक ठीक नहीं करवाई।

अमित कोशिक, एमई, नगर निगम

..

कोट्स

बीएंडआर और नगर निगम ने कुल 31 मैनहोल दो मुख्य लाइनों के ब्लॉक कर दिए हैं। मुल्तानी चौक से सब्जीमंडी लाइन को खुलवाने का काम चल रहा है। पड़ाव से अब जहाजपुल के पांच मैनहोल ब्लॉक अब निगम ने ब्लॉक कर दिए है। इससे सीवरेज सिस्टम खतरे में आ गया है। हमारी ओर से सीवरेज सिस्टम को बरसाती नाले में डायवर्ट किया गया हैं। दोनों विभागों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी गई है।

- केके जैन, एसडीओ, जन स्वास्थ्य विभाग

..

कोट्स

दोनों विभागों के अधिकारियों के कारण हमारी सिस्टम लाइन डैमेज हो रही है। विभागों के आलाधिकारियों के कई बार पत्र लिखे हैं, परंतु कोई कार्रवाई उन्होंने नहीं की।

- जसवंत ¨सह, एक्सईएन, जन स्वास्थ्य विभाग

chat bot
आपका साथी