सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन पीड़ितों से मिले, कहा- दोषियों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई

जागरण संवाददाता हिसार लाहौरिया चौक के पास सीवरेज लाइन की सफाई करने उतरे युवक क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:18 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:18 AM (IST)
सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन पीड़ितों से मिले, कहा- दोषियों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई
सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन पीड़ितों से मिले, कहा- दोषियों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, हिसार :

लाहौरिया चौक के पास सीवरेज लाइन की सफाई करने उतरे युवक की मौत के मामले में हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन इंजीनियर कृष्ण कुमार ने रविवार को अधिकारियों की बैठक ली। इसके अतिरिक्त उन्होंने पीड़ित पक्ष से भी मुलाकात की। इस अवसर पर नगर निगम के मेयर गौतम सरदाना भी उपस्थित रहे। चेयरमैन इंजीनियर कृष्ण कुमार ने एसडीएम अश्वीर नैन और जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से घटना की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने इस मामले में अभी तक हुई कार्रवाई को लेकर भी सभी पक्षों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस घटना को लेकर सरकार की संवेदनाएं पीड़ित पक्ष के साथ है। घटना को लेकर पीड़ित पक्ष को न्याय दिलाया जाएगा।

---------------

दोषियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई के दिए निर्देश

चेयरमैन ने मामले को देख रहे पुलिस उपाधीक्षक से भी बात की और इस मामले में दोषियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इंजीनियर कृष्ण कुमार ने कहा कि पीड़ित परिवार को जल्द ही 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अतिरिक्त एससी-एसटी एक्ट के प्रावधानों के अनुसार भी पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। डीएसपी अशोक कुमार ने बताया कि मामले में तफ्तीश तेजी से जारी है। जांच में दोषी पाए गए आरोपितों को गिरफ्तार किया जाएगा।

----------

घटनाओं को रोकने के लिए यह उठाए कदम

ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल केनिर्देश पर एक व्यापक योजना तैयार की गई। योजना के तहत गुड़गांव-रेवाड़ी में पायलट प्रोजेक्ट चलाकर सीवर के मैनहोल में सेंसर लगाए गए है। इनसे आने वाले तीन लेवल के अलर्ट मैसेज के जरिए ओवरफ्लो होने से पहले ही सीवर की जेटिग मशीन से सफाई करा दी जाएगी। इस व्यवस्था से सीवर की सफाई आसान होने के साथ ही सीवरमैन की जान का जोखिम कम होगा। सेंसरों से इनिशियल लेवल, मॉडरेट लेवल और डेंजर लेवल का अलर्ट मैसेज आएगा। बैठक के दौरान चेयरमैन ने अधिकारियों से सफाई कर्मियों को आत्मनिर्भर भारत तथा आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं में शामिल करने के भी निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी