सरकारी स्कूल में पानी निकासी का बूस्टिंग स्टेशन बनाने के लिए चौथी बार लगाया टेंडर, तीन बार पहले हो चुका रद

फतेहाबाद में जल निकासी न होने से समस्या बनी हुई है। अरोड़वंश धर्मशाला रोड पर जलभराव के कारण एक युवक भी डूब चुका है। सरकारी स्कूल में बूस्टिंग स्टेशन बनाने का प्रोजेक्ट लटक रहा है। तीन बार टेंडर लगाए गए। कोई एजेंसी नहीं आई। चौथी बार टेंडर खोला गया है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:59 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:59 PM (IST)
सरकारी स्कूल में पानी निकासी का बूस्टिंग स्टेशन बनाने के लिए चौथी बार लगाया टेंडर, तीन बार पहले हो चुका रद
जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाया गया पंप सेट भी छोटा पड़ रहा है।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। पिछले दो सालों से अरोड़वंश धर्मशाला रोड जिला प्रशासन के लिए मुसीबत बना हुआ है। ऐसा नहीं है कि यह मामला अधिकारियों के संज्ञान में नहीं है। जब काम शुरू हुआ था तभी से इस सड़क को लेकर शिकायतों का दौर चलता आ रहा है। कई बार विधायक के सामने मामला उठा। वहीं युवक की मौत होने के बाद यह मामला सांसद तक उठ चुका है। लेकिन फिर भी यहां पर समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

यहां से पानी निकासी का एक ही उपाय है वो है सरकारी स्कूल में बूस्टिंग स्टेशन बनाने का प्रोजेक्ट। ऐसा नहीं है कि जनस्वास्थ्य विभाग ने यह कार्य के लिए टेंडर नहीं लगाया। अबसे पहले तीन बार टेंडर लग चुका है, लेकिन एक भी एजेंसी न आने के कारण इसे रद करना पड़ा। एजेंसी न आने का मुख्य कारण बरसाती सीजन है। यहीं कारण है कि कोई भी ठेकेदार रिस्क नहीं लेना चाह रहा। अगर किसी ने टेंडर भर दिया तो उसे एक महीने के अंदर काम पूरा करना होगा, लेकिन बरसाती मौसम में काम करना भी कठिन है।

जनस्वास्थ्य विभाग ने अब स्कूल में बुस्टिंग स्टेशन बनाने के लिए चौथी बार टेंडर लगा दिया है। अधिकारी दावा कर रहे हैं कि इस बार एजेंसी आ जाएगी। जनस्वास्थ्य विभाग दावा पिछले दो सालों से कर रहा था कि सड़क बनने के बाद पानी निकासी हो जाएगी। लेकिन नप ने सड़क भी बनवा दी, लेकिन पानी निकासी क समस्या अभी भी बनी हुई है। ऐसे में अब तो अधिकारी सिर्फ इंतजार कर रहे है कि कब बरसात बंद हो और इस समस्या से छुटकारा मिले। 

40 लाख रुपये खर्च होंगे

जनस्वास्थ्य विभाग राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में बनने वाले बुस्टिंग स्टेशन पर 40 लाख रुपये का खर्च जाएगा। स्कूल से चिल्ली झील तक 200 मीटर तक पानी की पाइप लाइन भी डाल दी है,। ताकि इस टैंक से पानी चिल्ली झील से होते हुए रंगोई नाले तक छोड़ी जा सके। लेकिन यह प्रोजेक्ट बढ़ा है। ऐसे में आने वाले कुछ महीनों में काम पूरा होता नहीं दिख रहा।  

अब इन आंकड़ों पर डालें नजर 

अरोडवंश धर्मशाला रोड को तोड़ा गया : दिसंबर 2019 

सड़क निर्माण पर खर्च हुई राशि : 70 लाख 

स्कूल में पानी का टैंक बनाने में खर्च होगी राशि : 42 लाख 

सड़क का निर्माण कब हुआ पूरा : 10 जुलाई

इस बार एजेंसी आने की उम्मीद

जनस्वास्थ्य विभाग फतेहाबाद के एसडीओ आशीष गर्ग ने कहा कि धर्मशाला रोड से पानी निकासी के लिए स्कूल में बनने वाले बूस्टिंग स्टेशन का टेंडर लगा दिया है। इससे पहले तीन बार टेंडर लगा चुके हैं, लेकिन कोई भी एजेंसी न आने के कारण यह काम पूरा नहीं हो पाया। इस बार उम्मीद है कि कोई न कोई एजेंसी आ जाएगी। जैसे ही टेंडर ओपन होता है उसके बाद वर्क आर्डर जारी कर काम दे दिया जाएगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी