साढ़े तीन लाख की लागत से टेली लैब शुरू, छात्राओं को मिलेगी ट्रेनिग

शहर के राजकीय महिला कालेज में छात्राओं के लिए टेली लैब शुरू।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:38 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:38 PM (IST)
साढ़े तीन लाख की लागत से टेली लैब शुरू, छात्राओं को मिलेगी ट्रेनिग
साढ़े तीन लाख की लागत से टेली लैब शुरू, छात्राओं को मिलेगी ट्रेनिग

चित्र 2

मिशन एडमिशन

जागरण संवाददाता, हिसार

शहर के राजकीय महिला कालेज में छात्राओं के लिए नई सुविधा शुरू हो गई है। कालेज प्रशासन के प्रयास से इस बार छात्राओं को नई लैब की सुविधा मिलेगी। सरकार और विभाग की ओर से करीब साढ़े तीन लाख रुपये का बजट पास किया गया। अब छात्राओं के लिए नई टेली लैब (कंप्यूटर अकाउंट्स) शुरू हो गई है। कालेज प्रशासन ने नये शिक्षा सत्र में दाखिला के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

कालेज में बी-काम की छात्राओं को सुविधा देने के लिए कालेज प्रशासन ने प्लान बनाया कि कैंपस में टेली लैब होनी चाहिए। ताकि छात्राओं को प्रैक्टीकल के रूप में अकाउंट्स सिखाया जा सके। इसके लिए कालेज प्रिसिपल ने उच्चतर शिक्षा विभाग को प्रस्ताव बनाकर भेजा। विभाग ने लैब स्थापित करने के लिए करीब साढ़े तीन लाख रुपये का फंड उपलब्ध करवा दिया। कोरोना काल में कालेज बंद थे, इसलिए कालेज प्रशासन ने लैब स्थापित करवा दी। अब लैब शुरू हो गई है। नये शिक्षा सत्र में आने वाली छात्राओं को लैब की सुविधा मिलेगी। एक बैच में 20 छात्राएं बैठकर टेली सीख पाएंगी। कालेज प्रिसिपल डा. आशा सहारण ने बताया कि लैब शुरू हो गई है।

कालेज में 860 सीटों पर होगा दाखिला, बैठक करके शुरू की तैयारियां

कालेज में इस बार 860 सीटों पर विभिन्न कोर्सों में दाखिला होगा। दाखिला को लेकर कालेज प्रशासन ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस संबंध में कालेज प्रिसिपल ने स्टाफ सदस्यों की मीटिग ली और तैयारियों की समीक्षा की। दाखिला कमेटियों का भी गठन किया गया।

कोर्स सीट

बीए 320

बी-काम 240

बीए भूगोल आनर्स 40

बीएससी केमेस्ट्री 80

बीएससी कंप्यूटर साइंस 80

बीएससी मेडिकल 40

एमए अंग्रेजी 60 नये कोर्स के लिए भी भेजी है डिमांड : प्रिसिपल

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से दाखिला शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसलिए हमने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू की है। इस बार छात्राओं के लिए टेली लैब शुरू हो गई है। कालेज में नया कोर्स एम-काम का नया कोर्स शुरू करने के लिए भी डिमांड भेजी गई है। उम्मीद है कि मंजूरी मिल जाएगी। इसके अलावा मेडिकल लैब के लिए भी हमने विभाग को लिखा है और बजट की मांग की है।

- डा. आशा सहारण, प्रिसिपल, राजकीय महिला कालेज, हिसार।

chat bot
आपका साथी