कार्यक्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनेंगी टीमें, शिकायत के तीन महीने में मिलेगा न्याय

महिलाओं को कार्यस्थल पर सुरक्षा देने के लिए झज्जर में 45 आइसीसी का गठन किया गया है। हीं जिला स्तर पर एलसीसी (स्थानीय शिकायत समिति) का गठन होगा। आइसीसी में चार सदस्य होंगे जिनमें से एक चेयरपर्सन जो महिला होगी। संबंधित विभाग व कार्यस्थल से भी सदस्य लिए जाएंगे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 04:02 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 04:02 PM (IST)
कार्यक्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनेंगी टीमें, शिकायत के तीन महीने में मिलेगा न्याय
महिला एवं बाल विकास विभाग ने विभिन्न विभागों में टीम गठित कर ली है। टीमों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

झज्जर, जेएनएन। विभिन्न विभागों में कार्यरत महिलाओं को कार्यक्षेत्र में यौन उत्पीड़न से सुरक्षित बचाने के लिए विभागीय स्तर पर आंतरिक शिकायत समिति व जिला स्तर पर स्थानीय शिकायत समिति का गठन किया जाएगा। इसका उद्देश्य कार्यक्षेत्र में महिलाओं पर हो रहे यौन उत्पीड़न के मामलों की रोकथाम करना है। जैसे ही महिला कार्यक्षेत्र में हुए यौन उत्पीड़न की शिकायत देगी, उसके तीन माह में ही समिति को कार्रवाई करते हुए महिला को न्याय दिलाना होगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने विभिन्न विभागों में टीम गठित कर ली है। अब इन टीमों को ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें उनको अपने कार्य संबंधित सभी जानकारियां दी जाएगी। टीमों को ट्रेनिंग सोमवार को वेबिनार के माध्यम से दी जाएगी।

 महिलाओं को कार्यस्थल पर सुरक्षा देने के लिए आइसीसी का गठन किया गया है। 10 या इससे अधिक सदस्यों वाले कार्य क्षेत्र में आइसीसी का गठन किया जा रहा है। वहीं जिला स्तर पर एलसीसी (स्थानीय शिकायत समिति) का गठन होगा। आइसीसी में चार सदस्य होंगे, जिनमें से एक चेयरपर्सन जो महिला होगी। संबंधित विभाग व कार्यस्थल से भी सदस्य लिए जाएंगे। हालांकि चेयरपर्सन को बाहर के विभाग से ही लिया जाएगा। महिलाएं खुलकर अपनी समस्याएं व यौन उत्पीड़न की शिकायत दे सकें, इसी उद्देश्य से आइसीसी में कम से कम चार में से तीन सदस्यों का महिला होना अनिवार्य किया गया है।

झज्जर जिले में 45 आइसीसी का गठन

वहीं झज्जर जिले की बात करें तो कुल 45 आइसीसी का गठन किया जाना है। साथ ही विभाग द्वारा जिला प्रबंधन कमेटी का भी गठन किया जाएगा। इसमें तीन सामाजिक कार्य करने वाले सदस्य होंगे। आइसीसी व एलसीसी के गठन के बाद उनके सदस्यों व चेयरपर्सन को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसी उद्देश्य से सोमवार को ट्रेनिंग का कार्यक्रम रखा गया है। ट्रेनिंग में उन्हें अधिकारों व कर्तव्यों के बारे में अवगत करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी