फतेहाबाद के चिल्ली झील में सिंचाई विभाग का नाला है या नहीं इसकी जांच करने पहुंची टीम, बैरंग लौटी

चिल्ली झील क्षेत्र में सिंचाई विभाग का नाला होने का दावा शहरवासी कर रहे है। इसी की पैमाइश करने के लिए राजस्व विभाग की टीम भी पहुंची। लेकिन खेतों में दो फुट तक पानी भरा होने के कारण पैमाइश करने के लिए गई टीम ने इन्कार कर दिया।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 03:14 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 03:14 PM (IST)
फतेहाबाद के चिल्ली झील में सिंचाई विभाग का नाला है या नहीं इसकी जांच करने पहुंची टीम, बैरंग लौटी
झील व आसपास क्षेत्र में लोगों का आरोप है कि किसी प्राइवेट जगह में सिंचाई विभाग की निकलती है जमीन

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : अरोड़वंश धर्मशाला रोड से पानी निकासी की समस्या दूर होने का नाम नहीं ले रही है। चिल्ली झील क्षेत्र में सिंचाई विभाग का नाला होने का दावा शहरवासी कर रहे है। इसी की पैमाइश करने के लिए राजस्व विभाग की टीम भी पहुंची। लेकिन खेतों में दो फुट तक पानी भरा होने के कारण पैमाइश करने के लिए गई टीम ने इन्कार कर दिया। जिसके बाद अधिकारी व टीम वापस लौट आई। जिससे शहरवासियों में रोष फेल गया। अब इस मामले की शिकायत उपायुक्त से की गई है। वहीं माना जा रहा है कि जब तक धान की कढ़ाई नहीं होती तब तक पैमाइश होना भी मुश्किल है।

पिछले दिनों अरोड़वंश धर्मशाला रोड पर बरसाती पानी भर गया था। लोगों ने रोड जाम कर दिया था। जिसके बाद एसडीएम राजेश कुमार अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे थे। शहरवासियों ने एसडीएम को कुछ कागजात दिखाए थे। जिसमें कहा गया था कि कुछ प्राइवेट लोगों की जगह से 11 फुट का सिंचाई विभाग का नाला भी निकल रहा है। अगर यह नाला निकल गया तो पूरे शहर से पानी निकासी की समस्या दूर हो जाएगी। एसडीएम ने आदेश दिए थे कि इसकी पैमाइश करवाई जाए।

कानूगो टीम के साथ पहुंचे

मंगलवार सुबह 11 बजे कानूगो जमीन की पैमाइश करने के लिए टीम को साथ लेकर पहुंचे। टीम खेतों की तरफ पहले चली गई। जिसका विरोध भी शहरवासियों ने किया था। जिस स्थान से जमीन की पैमाइश करनी थी वहां पर धान की फसल है। ऐसे में यहां पर पानी अधिक भरा होने व जमीन दलदल होने के कारण पैमाइश नहीं हो पाई। पानी के अंदर जाकर पैमाइश करने से टीम ने इन्कार कर दिया। ऐसे में बार बार अगर टीम को बुलाया जाएगा तो रुपये भी अधिक लगेंगे। इस कारण बिना पैमाइश किए ही टीम वापस लौट गई।

लोगों ने जताया रोष

पैमाइश की सूचना मिलते ही अनेक शहरवासी मौके पर पहुंच गए। वहां पर मौजूद सुरेश कुमार, सुरजीत सिंह, महेश व साहिल ने बताया कि जिला प्रशासन मिला हुआ है। कुछ लोगों ने सिंचाई विभाग के नाले पर अवैध कब्जा कर लिया है। ऐसे में प्रशासन इन लोगों का साथ दे रहा है। शहरवासी बरसात के दिनों में डूब रहे है। ऐसे में हल तो यह है कि जल्द पैमाइश होनी चाहिए। लेकिन अधिकारी पानी का बहाना बना रहे है। जब तक पैमाइश नहीं होगी तब तक नाला नहीं निकल सकता। हमारी तरफ से कागजात निकलवाए हुए है। उसमें स्पष्ट है कि 11 फुट का सिंचाई विभाग का नाला है। अगर यह नाला निकल जाएगा तो पूरे शहर में पानी निकासी की समस्या दूर हो जाएगी।

----

जमीन की पैमाइश करने के लिए टीम को साथ लेकर गए थे। जब जांच शुरू की तो वहां पर पानी व जमीन दलदल मिली। ऐसे में जिन लोगों को पैमाइश करनी थी उन्होंने पानी में जाने से मना कर दिया। वहां पर मौजूद लोगों का कहना था कि पहले दूसरी तरफ से पैमाइश कर ले, लेकिन यह कैसे संभव है। एक साथ ही पैमाइश होगी। अब धान की कढ़ाई होने के बाद पैमाइश हो पाएगी।

सुशील कुमार, कानूगो राजस्व विभाग फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी