हिसार में बरसात के मौसम में घर-घर पहुंचेगी मलेरिया विभाग की टीम, लारवा मिलने पर देगी नोटिस

मलेरिया विभाग की टीम घर-घर पहुंचेगी और लारवा की जांच करेगी अगर लारवा मिलेगा तो विभाग की तरफ से नोटिस दिए जाएंगे। सुधार न मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि मानूसन के मौसम में जिले में प्रतिदिन बारिश हो रही है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 01:22 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 01:22 PM (IST)
हिसार में बरसात के मौसम में घर-घर पहुंचेगी मलेरिया विभाग की टीम, लारवा मिलने पर देगी नोटिस
बारिश के साथ अब हरियाणा में मलेरिया डेंगू भी फैल सकता है

जागरण संवाददाता, हिसार: बरसात के मौसम में जिला मलेरिया विभाग की टीम घर-घर पहुंचेगी और लारवा की जांच करेगी, अगर लारवा मिलेगा तो विभाग की तरफ से नोटिस दिए जाएंगे। सुधार न मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि मानूसन के मौसम में जिले में प्रतिदिन बारिश हो रही है। ऐसे में शहर व गांवों में जगह-जगह पानी एकत्रित हो गया है। रुके पानी से इस बार मच्छरों की भरमार हो सकती है। जिससे डेंगू और मलेरिया के केस आ सकते है। इसी बात की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग में मलेरिया विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को बैठक बुलाई।

बैठक में आइडीएसपी इंचार्ज डा. सुभाष खटरेजा ने बताया कि घरों में और आसपास पानी एकत्रित ना हो इसके लिए विभाग ने गाइडलाइन भी जारी की है। विभाग से आदेश मिले है। पानी एकत्रित ना होने दिया जाए, क्योंकि अगर पानी एकत्रित होगा तो डेंगू और मलेरिया के केस बढ़ सकते है। जिले में पिछले तीन वर्षों में डेंगू और मलेरिया के मामलों में काफी राहत रही है। लेकिन विभाग को इस बार हो रही बारिश् के चलते डेंगू और मलेरिया के केस बढ़ने की चिंता भी सताने लगी है।

डा. खटरेजा ने टीम सदस्यों को जिले में एंटी लारवा अभियान चलाने के आदेश दिए है। साथ ही मच्छर ना हो इसके लिए तालाबों और जगह-जगह एकत्रित पानी में गंबुजिया मछलिया छोड़ने के आदेश दिए है, साथ ही मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए घर-घर जाकर लोगों को जागरुक करने, कूलर, पुराने टायरों, बर्तनों, छत पर रखे बर्तनों में पक्षियों के पानी को बदलने आदि के लिए जागरुक करने के आदेश दिए है। वहीं उन्होंने बताया कि अगर इस सीजन में किसी को बुखार होता है तो कोरोना टेस्ट के साथ-साथ डेंगू और मलेरिया के टेस्ट जरुर करवाए, ताकि समय रहते इन रोगों का उपचार किया जा सकें, अपने स्तर पर दवा ना लेकर चिकित्सक से परामर्श लेकर दवाइया ले।

chat bot
आपका साथी