Tauktae Cyclone in Haryana: कमजोर हुआ टाक्टे साइक्‍लोन, हरियाणा में अब केवल बूंदाबांदी के आसार

एक और पश्चिमी विक्षोभ मध्य पाकिस्तान के पास है जो उत्तर दिशा में आगे बढ़ रहा है। वहीं एक चक्रवाती हवायों का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर बन रहा है जिसके आंशिक प्रभाव के कारण हरियाणा के उतर व पश्चिमी क्षेत्रों में मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 05:27 PM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 05:27 PM (IST)
Tauktae Cyclone in Haryana: कमजोर हुआ टाक्टे साइक्‍लोन, हरियाणा में अब केवल बूंदाबांदी के आसार
हरियाणा में टाक्‍टे साइक्‍लोन का असर देखने को नहीं मिलेगा, पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा

हिसार, जेएनएन। अरब सागर में बने अति सीवियर साइक्लोन टाक्टे (चक्रवाती तूफान) के आंशिक प्रभाव से हरियाणा में विशेषकर 18 व 19 मई को ज्यादातर क्षेत्रों में बादलवाई व दक्षिण पूर्वी जिलों व दिल्ली एनसीआर के जिलों पर ज्यादा बारिश हुई। बाकी जिलों में छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश रिकार्ड हुई। अब मौजूदा समय में टाक्टे उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़कर कमजोर हो गया है। हरियाणा पर इसका अधिक प्रभाव अब नहीं दिखाई देगा।

हालांकि राजस्थान की तरफ एक कम दबाव का क्षेत्र अभी भी बनने की संभावना है। जिससे कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी हो सकती है। बहरहाल वीरवार को सुबह सूर्य निकले और तापमान में भी बढ़ोतरी हुई। हिसार में दिन का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जबकि एक दिन पहले 26.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। वहीं शुक्रवार को भी झज्‍जर और बहादुरगढ़ क्षेत्र समेत कई जगहों पर बारिश हुई। वीरवार की रात भी कई जिलों में बारिश देखने को मिली।

वीरवार को यहां इतनी हुई बारिश

भारत मौसम विभाग के अनुसार वीरवार को सुबह 8.30 बजे तक रोहतक में 26 मिलीमीटर, नारनोल में 77 मिलीमीटर, बहादुरगढ़ में 117 मिलीमीटर, गुरूग्राम में 100 मिलीमीटर, पटौदी में 115 मिलीमीटर, सोहना में 81 मिलीमीटर, नुहं जिले के तावडू में 84 मिलीमीटर, नगीना में 65 मिलीमीटर, रेवाड़ी में 106 मिलीमीटर, बावल में 111.5 मिलीमीटर, फरीदाबाद में 80 मिलिमीटर, भिवानी में 9.7 मिलीमीटर, करनाल में 4.4 मिलीमीटर व अम्बाला में 2.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसी प्रकार पिछले 39 वर्ष के बाद हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्रों में कल 19 मई के दिन का तापमान सामान्य से 10 से 19 डिग्री सेल्सियस कम आंका गया।

अब छिटपुट बूंदाबांदी के आसार

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि एक और पश्चिमी विक्षोभ मध्य पाकिस्तान के पास है जो उत्तर दिशा में आगे बढ़ रहा है। वहीं एक चक्रवाती हवायों का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर बन रहा है जिसके आंशिक प्रभाव के कारण हरियाणा के उतर व पश्चिमी क्षेत्रों में मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इस दौरान बीच बीच में आंशिक बादल व कुछ एक स्थानों पर हवाओं व गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी भी संभावित मगर राज्य के दक्षिणी क्षेत्रों में मौसम आमतौर पर खुश्क रहने व दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी