सिरसा जेसीडी मेमोरियल कालेज में प्रतिभा खोज समारोह का हुआ आयोजन और सामने आए कई हुनरबाज

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के युवा कल्याण निदेशालय के निर्देशानुसर सिरसा स्थित जेसीडी विद्यापीठ में स्थित जेसीडी मेमोरीयल कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए दो फेज़िज़ में प्रतिभा खोज समारोह का आयोजन किया गया। इसमें जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निर्देशक डा. शमीम शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

Manoj KumarThu, 25 Nov 2021 11:30 AM (IST)
सिरसा। जेसीडी में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेते प्रतिभागी छात्र

जागरण संवाददाता,सिरसा: छात्रों का सर्वांगीण विकास सिर्फ किताबी पढ़ाई से नहीं बल्कि रुचि आधारित गतिविधियों से ही संभव हो सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के युवा कल्याण निदेशालय के निर्देशानुसर सिरसा स्थित जेसीडी विद्यापीठ में स्थित जेसीडी मेमोरीयल कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए दो फेज़िज़ में प्रतिभा खोज समारोह का आयोजन किया गया। इसमें जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निर्देशक डा. शमीम शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

इस कार्यक्रम में अलग-अलग तरह की प्रतिस्पर्धाएं करवाई गई, जिनमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और अपनी योग्यता का प्रदर्शन किया। इस टेलेंट हंट के लिट्रेरी और फाइन आर्ट फेज़ में स्पीच, पेंटिंग,कविता,क्विज और पावर पाइंट प्रेजेंटेशन की प्रतियोगिताएं हुई व कल्चरल फेज़ में फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, सिंगिंग,म्यूज़िक,एक्टिंग,मिमिक्री, मोनो एक्टिंग तथा नृत्य कला में विद्यार्थियों की योग्यता को आंका गया।

इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा कई विषयों पर पॉवर पाइंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत की गई। शिक्षा में कम्प्यूटर और इंटरनेट का प्रयोग, समाज और साइबर क्राइम व नौजवानों पर सोशल मीडिया का प्रभाव जैसे विषय प्रैजेंटेशन में शामिल किए गए। इसी तरह से क्विज प्रतियोगिता के लिए तीन-तीन बच्चों की टीम बनाई गई, और हर एक प्रश्न को हल करने के लिए 30 सैकंड का समय दिया गया। इस प्रतियोगिता के कुल चार राउंड रखे गए जिसमें जनरल नॉलेज, फिल्म व गाने,खेल व कम्प्यूटर से जुड़े सवाल पूछे गए।

चित्रकला प्रतियोगिता में भी विद्यार्थियों ने एक से बढ़कर एक मनमोहक कला के नमूने पेश किए वहीं कविता और भाषण में भी विद्यार्थियों ने अपनी कला का प्रदर्शन दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अलग-अलग विषयों पर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करवाई गई, इसके अलावा,नृत्य, गायन,एक्टिंग,मिमिक्री, की प्रतियोगिताएं हुईं। सभी विधाओं में विद्यार्थियों ने हैरतअंगेज़ प्रदर्शन किया। सभी विद्यार्थी अपने-अपने क्षेत्र में इतने पारंगत थे कि उनका मूल्यांकन करना भी मुश्किल रहा।

इस कार्यक्रम के लिट्रेरी व फाइन आर्ट फेज़ के आयोजन की जिम्मेदारी टीचिंग स्टॉफ के सदस्यों सविता, प्रियंका गोयल, सीमा रानी, महावीर व तुषार, पूजा व काजल ने निभाई। वहीं कल्चरल इवेंट का आयोजन डा अमरीक , किरण,गुंजन ,डा. अनिल व अंतरिक्ष की अगुवाई में हुआ।

लिट्रेरी और फाइन आर्ट हंट में जज की भूमिका कांता रोहिल्ला और नेहा गर्ग ने निभाई। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम में जे सी डी विद्यापीठ के आइ बी एम कालेज की प्राध्यापिका पारुल व जे सी डी इंजीनियरिंग कालेज के प्राध्यापक गंगाराम निर्णायक दल में शामिल रहे।

पहले तीन स्थानों पर रहने वाले विद्यार्थियों की हौसला अफज़ाई करते हुए जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ शमीम शर्मा ने उन्हें सम्मानित किया व बधाई दी। विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि हम अद्वितीय पैदा हुए हैं। हम सभी में अलग-अलग प्रतिभाएं और क्षमताएं होती हैं। हमें हमेशा दूसरों के नक्शेकदम पर चलने की जरूरत नहीं है।जिन प्रतिभाओं से हमें नवाजा गया है, उन्हें विकसित करना हमारी जिम्मेदारी है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.