Swamitva scheme: स्वामित्व योजना से फतेहाबाद बनेगा लाल डोरा मुक्त, जानिए आपको इससे कैसे होगा फायदा

Swamitva scheme स्वामित्व योजना के तहत जिला में प्राइवेट तथा पंचायती भूमि का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है और पात्र व्यक्तियों को टाइटल डीड दी जा रही है। इस कार्य को और तेज गति देकर ग्राम सचिव जल्द से जल्द इसे पूरा करवाएंगे ताकि लाभार्थी को इसका लाभ मिल सके।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:28 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 03:28 PM (IST)
Swamitva scheme: स्वामित्व योजना से फतेहाबाद बनेगा लाल डोरा मुक्त, जानिए आपको इससे कैसे होगा फायदा
फतेहाबाद में स्वामित्व योजना के तहत 22 हजार लोगों को दी गई टाइटल डीड।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार की ओर से शुरू की गई स्वामित्व योजना का असर अब दिखने लगा है। इस योजना के तहत जिला में प्राइवेट तथा पंचायती भूमि का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है और पात्र व्यक्तियों को टाइटल डीड दी जा रही है। इस कार्य को और तेज गति देकर ग्राम सचिव जल्द से जल्द इसे पूरा करवाएंगे, ताकि लाभार्थी को इसका लाभ मिल सके। अब तक जिला में 22 हजार व्यक्तियों को टाइटल डीड दी जा चुकी है। स्वामित्व योजना के कार्यों से संबंधित अधिकारियों की ओर से तेजी लाने के आदेश भी दिए गए है।  स्वामित्व योजना के तहत मालिकाना हक यानी टाइटल डीड देने में जो भी कार्य किए जाने हैं, उन्हें तय समय पर करें ताकि पूरा जिला लाल डोरा मुक्त हो और संबंधित व्यक्तियों को टाइटल डीड मिलने से लाभ मिले।

260 गांवों में ड्रान मैपिंग का काम हुआ पूरा

सभी 260 गांवों में ड्रान मैपिंग का कार्य पूरा हो चुका है। इसके साथ-साथ 132 गांवों में ड्राफ्ट मैप तैयार किए जा चुके हैं। इन गांवों में कुल 28 हजार टाइटल डीड है, इनमें से 22 हजार को ये वितरित की जा चुकी है। सभी ग्राम सचिव बाकी बचे प्रापर्टी आईडी के कार्य को भी जल्द से जल्द रजिस्ट्र करवाने के आदेश दिए गए है। 

डीसी ने ली अधिकारियों की बैठक 

स्वामित्व योजना के तहत उपायुक्त महावीर कौशिक ने लघु सचिवालय के सभागार में स्वामित्व योजना से संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक ली। उन्होंने बताया कि स्वामित्व योजना से गांव में रहने वाले लोगों को उनकी जमीन का मालिकाना हक मिल रहा है, जिससे अनेक प्रकार की योजनाओं का लाभ लाभार्थी पा सकते हैं, ऐसे में सभी ग्राम सचिव अपने कार्य को गंभीरता से लेते हुए कार्य का निपटान करें। अगर कोई भी ग्राम सचिव समय पर कार्य नहीं कर पाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि प्रापर्टी कार्ड, फीक्स्ड एस्सेट्स व ओपन स्पेस व निर्धारित मापदंडों के तहत रजिस्ट्री के कार्य में तेजी लाते हुए पूरी गंभीरता से लेते हुए ग्राम सचिव कार्य का निपटान करें। बैठक में डीआरओ प्रमोद चहल, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, नरेन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे।

260 गांवों में ड्रान मैपिंग का काम पूरा

फतेहाबाद के उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि जिले के सभी 260 गांवों में ड्रान मैपिंग का कार्य पूरा हो गया है। जिले के 132 गांवों में ड्राफ्ट मैप तैयार किए जा चुके हैं। इनमें 28 हजार टाइटल डीड है, इनमें से 22 हजार को ये वितरित की जा चुकी है। बाकी बची 6 हजार टाइटल डीड भी जल्द लोगों को दे दी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी