सिरसा के इन जनाब को हरियाली से इतना प्यार, जुनून में घर की छत को ही बना डाला नर्सरी

सिरसा के सेक्टर-20 पार्ट-2 के आर्य वीर दल के जिला युवा प्रधान सुरेश शेरडिया जहां भी खाली पार्क या कोई जगह देखते हैं तो रंग बिरंगे फूलों के पौधे रोपित करते हैं। इनके बड़ा होने तक देखभाल करते हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 04:30 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 06:01 PM (IST)
सिरसा के इन जनाब को हरियाली से इतना प्यार, जुनून में घर की छत को ही बना डाला नर्सरी
सुरेश का 6 साल का भतीजा भी पर्यावरण प्रेमी बन गया है।

हिसार/सिरसा, जेएनएन। पर्यावरण अगर स्वच्छ होगा, तो ही आमजन स्वस्थ होगा। ये कहना है पर्यावरण प्रेमी सेक्टर-20 पार्ट-2 निवासी आर्य वीर दल के जिला युवा प्रधान सुरेश शेरडिया का। इन्होंने अपने घर की छत पर ही अनेक प्रकार के रंग-बिरंगे फूलों की नर्सरी बना डाली। सुरेश शेरडिया ने बताया कि उन्हें शुरू से ही ये जुनून था कि रंग-बिरंगे पौधे लगाकर पर्यावरण को हरा-भरा व खुशहाल बनाया जाए। शुरू में कोई उपयुक्त जगह नहीं दिखी तो घर की छत को ही नर्सरी बना दिया। यही नहीं उन्हें जहां भी खाली पार्क या कोई जगह नजर आती है तो वे वहां रंग बिरंगे फूलों के पौधे रोपित करते हैं और उनके बड़ा होने तक देखभाल भी करते हैं, जिससे उन्हें एक असीम शांति मिलती है। 

लॉकडाउन में बच्चों को भी बागवानी के लिए किया प्रेरित 

सुरेश शेरडिया ने बताया कि लॉकडाउन के कारण बच्चे सारा दिन घर में ही रहते हैं और ऑनलाइन पढ़ाई के कारण मोबाइल के आदी हो गए हैं। उनका उद्देश्य यह भी है कि छोटे बच्चे व युवा अपने घरों के आंगन व छत पर गमलों, खाली डिब्बों में पौधे लगाकर पढ़ाई के साथ-साथ खाली समय में मोबाइल से दूर रहकर पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को भी निभाएं। प्रकृति व पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति युवाओं में रूचि पैदा होगी और वे अपने साथ-साथ अन्य युवाओं को भी इस बारे जागरूक करेंगे। इससे जहां बच्चों की प्रकृति के प्रति रूचि बढ़ेगी, वहीं वे मोबाइल व टीवी के चिपकू भी नहीं बनेंगे।

छह वर्षीय भतीजा भी करता है पौधों की देखभाल

अपने 6 वर्षीय भतीजे प्रियांशु शेरडिया का उदाहरण देते हुए कहा कि प्रियांशु छोटी से उम्र में ही प्रकृति के प्रति गजब की रुचि लेता है। जब भी उसे खाली समय मिलता है वह छत पर लगाए गए रंग-बिरंगे पेड़ पौधों की देखभाल करता है। उन्हें पानी देता है और कटाई व छंटाई भी करता है। वह फूलों के ऊपर मंडराती तितलियों को देखकर काफी खुश होता है। सुरेश शेरडिया ने कहा कि वर्तमान की भागदौड़ भरी जिंदगी में प्रदूषण से बचने का एक ही तरीका है कि प्रत्येक व्यक्ति साल में कम से कम एक पेड़ लगाए और उसके बड़ा होने तक देखभाल करे, ताकि पर्यावरण की शुद्धता बनी रहे और व्यक्ति भी तनावमुक्त रहे।

यह भी पढ़ें: पंजाब में किसान आंदोलन की खास तैयारियां, ट्रैक्‍टर ट्रालियों को बनाया घर, सभी तर‍ह की सुविधाओं से लैस

यह भी पढ़ें: UP से पंजाब तक बाहुबली पर लड़ाई, दोनों सरकारें आमने-सामने, जानें मुख्‍तार अंसारी पर सियासत का सच

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी