सुपर-100 योजना : रजिस्ट्रेशन के लिए आनलाइन आवेदन शुरू, मेधावी विद्यार्थियों को मुफ्त मिलेगी कोचिंग

शिक्षा विभाग की योजना है कि सुपर-100 के तहत मेधावी विद्यार्थियों को फ्री कोचिंग दिलवाई जाएगी और विद्यार्थी नीट और इसके जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर पाएंगे। इसके लिए विशेष कक्षाएं भी लगाई जाएंगी। शिक्षा विभाग ने प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन का काम शुरू कर दिया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:11 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:11 AM (IST)
सुपर-100 योजना : रजिस्ट्रेशन के लिए आनलाइन आवेदन शुरू, मेधावी विद्यार्थियों को मुफ्त मिलेगी कोचिंग
सुपर 100 कार्यक्रम के अनुसार मुफ्त कोचिंग के लिए 28 जुलाई तक कर पाएंगे आवेदन, पोर्टल खुला

जागरण संवाददाता, हिसार। जिला के मेधावी विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग स्वयं फ्री कोचिंग करवाएगा। इसके लिए मेधावी विद्यार्थियों के चयन के लिए परीक्षा का आयोेजन किया जाएगा। सुपर-100 स्कीम के तहत आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं और पोर्टल भी खुल गया है।

शिक्षा विभाग की योजना है कि सुपर-100 के तहत मेधावी विद्यार्थियों को फ्री कोचिंग दिलवाई जाएगी और विद्यार्थी नीट और इसके जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर पाएंगे। इसके लिए विशेष कक्षाएं भी लगाई जाएंगी। शिक्षा विभाग ने प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन का काम शुरू कर दिया है। इच्छुक विद्यार्थी आनलाइन आवेदन कर सकता है। पोर्टल पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। सुपर-100 के बैच 2021-23 के लिए विद्यार्थियों का आनलाइन रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई से शुरू हो गया है। रजिस्ट्रेशन 28 जुलाई रात्रि 11:59 बजे तक खुला रहेगा। शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर निर्देश जारी कर दिए हैं।

ये हैं हिदायतें

- अपने जिला में डीएसएस या डीएमएस को सुपर-1000 काा नोडल अधिकारी नियुक्त करें। उनका मोबाइल नंबर अभिभावकों और सभी आवेदकों को उपलब्ध करवाएं।

- जिन विद्यार्थियों ने राजकीय विद्यालयों से 10वींकी परीक्षा पास की है और 11वीं में वर्तमान में पढ़ रहे हैं, ऐसे विद्यार्थी 2021-23 के लिए पात्र होंगे।

- आनलाइन आवेदन के विद्यार्थी की आयु नीट-2023 के लिए निर्धारित नियमों अनुसार होनी चाहिए।

- सभी विद्यार्थियों तक इसकी सूचना पहुंचाई जाए और उचित परामर्श देने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाए।

- सभी अधिकारी जिला अनुसार सूचि निदेशालय को उपलबध करवाएं।

- जिन विद्यार्थियों ने 5 जुलाई से 10 जुलाई तक सुपर-100 कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, उन्हें पुन: रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है।

chat bot
आपका साथी