रोहतक पीजीआइ में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में ब़ड़ी कामयाबी, अब शुरू होगा दूसरे फेज का पार्ट 2

हरियाणा के रोहतक पीजीआइ में कोरोना वैक्‍सीन का ट्रायल किया जा रहा है। इस वैक्‍सीन का ट्रायल 50 वालियंटर्स पर हो रहा है। वैक्‍सीन के ट्रायल के दूसरे फेज के पहले पार्ट में बड़ी कामयाबी मिली है। अब दूसरे पार्ट में वैक्‍सीन की डोज दी जाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 02:14 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 02:14 PM (IST)
रोहतक पीजीआइ में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में ब़ड़ी कामयाबी, अब शुरू होगा दूसरे फेज का पार्ट 2
हरियाणा के रोहतक पीजीआइ में कोरोना वैक्‍सीन का ट्रायल चल रहा हॅै।

रोहतक, जेएनएन। यहां पीजीआइ में कोरोना महामारी को हराने के लिए चल रहे को वैक्सीन के ट्रायल के दूसरे फेस के पार्ट एक में बड़ी कामयाबी मिली है। इसके बाद अब पार्ट 2 में वैक्‍सीन का ट्रायल होगा। अगले सप्ताह दूसरे फेज के वालंटियर्स को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इसके लिए चिकित्सक तैयारी में जुटे हैं। दूसरे फेज में कुल 50 वालंटियर्स को डोज दी गई थी। अब इन्हें एक माह की अवधि पूरा करने के बाद दूसरी डोज दी जाएगी। जबकि पहले फेज के 81 और दूसरे फेज के 50 वालंटियर्स समेत कुल 131 वालंटियर्स का स्वास्थ्य अभी पूरी तरह से ठीक है।

 दूसरे फेज के पहले पार्ट में कुल 50 वालंटियर्स को दी गई थी वैक्सीन की डोज

वैक्सीन की पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (पीजीआइएमएस) में ट्रायल चल रहा है। डीसीजीआइ (ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया) के निर्देश पर डा. सविता वर्मा को प्रिंसिपल इंवेस्टीगेटर और डा. ध्रुव चौधरी व डा. रमेश वर्मा को सहायक इंवेस्टीगेटर नियुक्त किया है। चिकित्सकों की टीम ने करीब तीन माह पहले पहले फेज में कुल 81 वालंटियर्स को वैक्सीन की डोज दी थी।

पहले फेज में कुल 81 वालंटियर पर सफल हुआ था वैक्सीन का ट्रायल

सभी वालंटियर्स की जांच कराने पर उनके शरीर में चार गुना एंटीबॉडी पाई गई थीं। दूसरे फेज में पीजीआइ ने केवल 50 वालंटियर्स को वैक्सीन की डोज दी थी। डा. रमेश वर्मा ने बताया कि अब अगले सप्ताह से सभी 50 वालंटियर्स को दूसरी डोज दी जाएगी। नियमानुसार दो डोज के बीच एक माह का अंतर रखा जाता है।

पहले फेज में 15 दिन बाद दी थी दूसरी डोज

वैक्सीन के ट्रायल के पहले फेज में वालंटियर्स को पहली और दूसरी वैक्सीन की डोज के बीच 15 दिनों का अंतर रखा गया था। हालांकि दूसरे फेज के लिए डीसीजीआइ ने निर्देश दिए थे कि 15 दिन के बजाय एक माह का अंतर कर वैक्सीन की डोज दी जाए। इसके कारण दूसरे फेज में पहली डोज देने को अक्तूबर माह के प्रथम सप्ताह में एक माह की अवधि पूरी हो जाएगी।

देशभर के 12 मेडिकल संस्थानों में किया जा रहा है ट्रायल

कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए हैदराबाद की दवा निर्माता कंपनी भारत बायोटेक और आइसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) के संयुक्त निर्देशन में को वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है। जुलाई में आइसीएमआर ने देशभर के 12 मेडिकल संस्थानों ओडिशा, विशाखापत्तनम, रोहतक, नई दिल्ली, पटना, बेलगाम (कर्नाटक), नागपुर, गोरखपुर, कट्टनकुलाथुर (तमिलनाडु), हैदराबाद, आर्यनगर, कानपुर (उत्तर प्रदेश ) और गोवा के मेडिकल संस्थान को ट्रायल की अनुमति दी थी।

यह भी पढ़ें: दो साल पूर्व UPSC परीक्षा व इंटरव्यू पास होने के बाद भी ज्वाइनिंग नहीं, कैट पहुंची चंडीगढ़ की भव्‍या

यह भी पढ़ें: Punjab Politics:सिद्धू की सियासी हसरत तो हुई पूरी, बड़ा सवाल क्‍या 'गुरु' की भाजपा में होगी वापसी

यह भी पढ़ें: पंजाब में खिसकती जमीन बचाने को शिअद का आखिरी दांव, जानें गठजोड़ तोड़ने का असली कारण


यह भी पढ़ें: मांस से अलग हो गया नाखून.., दर्द दोनों को होगा, शिअद और भाजपा के संबंध के रहे कई आयाम


यह भी पढ़ें: आखिर टूट गया 24 साल पुराना शिअद-भाजपा गठजोड़, SAD क‍ृषि विधेयक के खिलाफ राजग से बाहर

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी