AC on subsidy in Haryana: बिजली निगम का गांव-शहर में भेदभाव, शहरी लोगों को मिलेगी कम सब्सिडी

हरियाणा में बिजली निगम एसी बेचेगा। तीन कंपनियों से हाथ मिलाया है। एमआरपी पर गांव में 59 से 48 फीसद तो शहर में 53 से 46 फीसद तक छूट दी जाएगी। पुराने एसी बदलने पर भी निगम छूट देगा। ये एसी फाइव स्टार रेटिंग के होंगे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 09:49 AM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 09:49 AM (IST)
AC on subsidy in Haryana: बिजली निगम का गांव-शहर में भेदभाव, शहरी लोगों को मिलेगी कम सब्सिडी
इस योजना का लाभ 24 अगस्त तक उठाया जा सकता है।

अमित धवन, भिवानी। गर्मी में एसी से राहत लेने वालों के लिए अच्छी खबर है। बिजली निगम सप्लाई देने के साथ एसी भी बेचेगा। इसके लिए तीन कंपनियां तय की गई हैं। मगर बिजली निगम ने शहर और ग्रामीण उपभोक्ताओं में अंतर पैदा कर दिया है।

जो एसी ग्रामीण लोगों को 48 से 59 फीसद तक बचत के साथ मिलेगा वह शहर के लोगों को 46 से 53 फीसद तक बचत के साथ मिलेगा। निगम से एसी लेने के लिए आनलाइन अप्लाई करना होगा। निगम इसमें पुराने एसी भी बदलेगा और नया लेने पर छूट भी देगा। इस योजना का लाभ 24 अगस्त तक उठाया जा सकता है।

बिजली निगम ने हरियाणा में एसी बेचने का निर्णय लिया है। इसको लेकर डेकन, ब्लू स्टार, वोल्टास कंपनी को एसी देने के लिए तय किया। सभी कंपनियों की तरफ से डेढ़ टन का स्प्लिट इन्वर्टर एसी बेचा जाएगा। यह 5 स्टार होगा। निगम की तरफ से दिए जाने वाले इस एसी का एमआरपी 69 हजार रुपये रखा गया है। लेकिन गांव और शहर में अलग-अलग डिस्काउंट दिया जाएगा। पुराने एसी पर अलग तो नए पर अलग।

ग्रामीण क्षेत्र में ये रखे गए हैं एसी के रेट

बिजली निगम के अनुसार गांव में पुराना एसी यदि कोई बदलावा ता है तो 69 हजार एमआरपी वाला एसी 36413 रुपये का पड़ेगा। इस पर आठ हजार रुपये सब्सिडी मिलेगी। निगम इस पर 59 फीसद छूट देने का दावा कर रहा है। पुराना एसी निगम लेकर जाएगा। इसी प्रकार गांव में नया एसी 39 हजार 548 रुपये मिलेगा। इस पर चार हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी और यह 35 हजार 548 रुपये में पड़ेगा। इस पर निगम एमआरपी से 48 फीसद कुल छूट दे रहा है।

शहरी क्षेत्र में पुराने एसी की कीमत 36413 रुपये

निगम की तरफ से शहरी क्षेत्र में नए एसी की कीमत 36413 रुपये रखी है। लेकिन इस पर वह चार हजार रुपये सब्सिडी देकर पुराना एसी लेगा। निगम एमआरपी पर 53 फीसद की छूट दे रहा है। यदि कोई शहरी क्षेत्र में नया एसी निगम से खरीदता है तो 39548 रुपये में वह पड़ेगा। इस पर मात्र दो हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी और एमआरपी पर कुल 46 फीसद की छूट होगी।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी