विद्यार्थियों को मिलेगी साइकिल, हरियाणा शिक्षा विभाग ने साइकिल मेला के दिए निर्देश

शिक्षा विभाग ने साइकिल मेला आयोजत करने के लिए सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियाें को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके लिए बाकायदा अधिकारियों की कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी अधिकारियों की निगरानी में मेला आयोजित होगा और विद्यार्थी मनपसंद की साइकिल खरीद सकेंगे

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 08:15 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 08:15 AM (IST)
विद्यार्थियों को मिलेगी साइकिल, हरियाणा शिक्षा विभाग ने साइकिल मेला के दिए निर्देश
विद्यार्थी जो अब सातवीं कक्षा में हैं और इस वर्ष छठी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को साइकिल प्रदान की जाएगी

जागरण संवाददाता, हिसार। राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। जो विद्यार्थी घर से दूर स्कूल में पढ़ते हैं, उन्हें शिक्षा विभाग की ओर से साइकिल प्रदान की जाएगी। शिक्षा विभाग ने साइकिल मेला आयोजत करने के लिए सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियाें को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके लिए बाकायदा अधिकारियों की कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी अधिकारियों की निगरानी में मेला आयोजित होगा और विद्यार्थी मनपसंद की साइकिल खरीद सकेंगे।

मौलिक शिक्षा निदेशालय ने जारी पत्र में कहा है कि योजना के तहत जिला स्तर पर मेले का आयोजन किया जाता है लेकिन कोविड-19 के कारण स्कूल बंद रहे और इससे वर्ष 2020-21 में साइकिल मेले का आयोजन नहीं किया जा सका। उन्होंने बताया कि इसी कारण छठी कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को साइकिल की राशि का भुगतान नहीं किया जा सका। अब ये फैसला लिया गया है कि 2020-21 में छठी कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी जो अब सातवीं कक्षा में हैं और इस वर्ष छठी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को साइकिल प्रदान की जाएगी। इसके लिए शर्त है कि विद्यार्थी के गांव में मिडिल स्कूल ना हो अौर घर से दो किलोमीटर से दूर जाना पड़ रहा हो। उन्हें मुफ्त साइकिल दी जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग 20 इंची साइकिल के लिए 2800 रुपये जीएसटी सहित और 22 इंची साइकिल के लिए तीन हजार रुपये का भुगतान करेगा।

--------

साइकिल खरीदने के लिए गठित की जाएगी अधिकारियों की कमेटी

साइकिल की खरीद के लिए जिला स्तर पर अधिकारियों की कमेटी का गठन किया जाएगा। ये अधिकारी मानीटरिंग करेंगे। इसमें स्कूल मुखिया को कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। कक्षा प्रभारी अध्यापक को सदस्य सचिव और विद्यालय प्रबंध समिति सदस्य, लाभार्थी विद्यार्थी के अभिभावक को सदस्य के रूप में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा जिला स्तर पर भी कमेटी बनेगी जिसमें जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी, संबंधित विद्यालय का प्राधानाचार्य, डीएसएस, डीएमएस और स्कूल मुखिया को शामिल किया गया है।

----------

साइकिल मेले से विद्यार्थियों को होगा लाभ : जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी

राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छठी कक्षा के उन विद्यार्थियों को साइकिल उपलब्ध करवाई जाती है जो घर से दो किलोमीटर से दूर स्कूल में जाते हैं। पिछले वर्ष साइकिल नहीं दे पाए थे, इसलिए अब दो शिक्षा सत्रों के विद्यार्थियों को साइकिल दी जाएगी। इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

- धनपत राम, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, हिसार।

chat bot
आपका साथी