गुरु जंभेश्‍वर विश्‍वविद्यालय में डिस्टेंश से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी 15 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

जीजेयू ने डिस्टेंश से डिग्री पाने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। अब गुजवि ने डिस्टेंश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब विद्यार्थी 15 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर थी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 08:46 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 08:46 AM (IST)
गुरु जंभेश्‍वर विश्‍वविद्यालय में डिस्टेंश से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी 15 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन
गुजवि ने डिस्टेंश वाले छात्रों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है

जागरण संवाददाता, हिसार। गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विश्वविद्यालय से डिस्टेंश से डिग्री पाने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। अब गुजवि ने डिस्टेंश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब विद्यार्थी 15 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर थी। इस 15 दिसंबर तक ही पंजीकरण, फीस जमा कराने व एडमिशन की प्रक्रिया तय समय में ही होगी।

अब तक डिस्टेंश के लिए 4050 के आसपास आवेदन आ चुके है। डिस्टेंश में भी दो प्रक्रिया है। एक आफलाइन व दूसरी आनलाइन। इनमें से 1185 छात्रों ने पंजीकरण करवाया है और 2865 छात्रों ने फीस जमा करवा दी है। अब आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ जाने पर 100 से अधिक आवेदन आने की उम्मीद है। यह कोर्स 2018 में शुरू किए गए थे। ओडीएम को बीए मास काम का नया कोर्स भी मिल गया है और सेंटर भी बढ़े है। इन सभी कोर्स को आनलाइन में वेबिनार व आफलाइन में बैठक कर बुलाया जाता है।

उसी दौरान सभी प्रक्रिया होती है। सबसे ज्यादा बीए बचलैर आफ आर्टस में आवेदन आए है। इसके बाद मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन व बीकाम बचलैर आफ कार्मस में आवेदन आए है। छात्राओं का रूझान भी इन्हीं कोर्स पर अधिक रहता है। अब गुजवि डिस्टेंश के अन्य कोर्स भी शुरू कर सकता है। उम्मीद है कि विद्यार्थियों को नए कोर्स शुरू होने से सहूलियत मिलेगी।

मान्यता प्राप्त है

डिस्टेंश की डिग्री भी एआइसीटी से मान्यता प्राप्त है, जो कि कहीं भी इस्तेमाल हो सकती है। कुछ लोग रेगूलर या दोबार से डिग्री पाने के लिए भी डिस्टेंश से आवेदन कर रहे है। इसके तहत पांच स्टडी सेंटर है, जहां नजदीकी सेंटर से छात्र स्टडी कर डिग्री ले सकता है।

-----डिस्टेंश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को 30 नवंबर से बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया है। बाकी बचे हुए बच्चे भी आवेदन कर सकते है। 15 दिसंबर तक ही पंजीकरण, फीस जमा व एडमिशन की प्रक्रिया होगी।

ओपी सांगवान, निदेशक, डिस्टेंश एजुकेशन, गुजवि।

chat bot
आपका साथी