अब अवसर एप पर विद्यार्थी देख सकेंगे परीक्षा परिणाम, यह है रिजल्ट घोषित होने का शेड्यूल

हरियाणा में तीसरी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सरकार ने राहत दी है। इन कक्षाओं का रिजल्ट अवसर एप पर जारी होगा। पहली व दूसरी कक्षा का रिजल्ट अभिभावकों को फोन कर बताया जाएगा। विद्यार्थियों को स्कूल आने की जरूरत नहीं है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 04:12 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 04:12 PM (IST)
अब अवसर एप पर विद्यार्थी देख सकेंगे परीक्षा परिणाम, यह है रिजल्ट घोषित होने का शेड्यूल
शिक्षा विभाग ने परीक्षा परिणाम के लिए शेड्यूल जारी किया है।

सिरसा, जेएनएन। कोरोना महामारी के चलते सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम जानने के लिए स्कूल नहीं आना पड़ेंगे। शिक्षा विभाग द्वारा तीसरी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों का वार्षिक परीक्षा परिणाम अवसर एप अपलोड किया जाएगा। जबकि पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों के अभिभावकों को फोन पर परीक्षा परिणाम की जानकारी दी जाएगी। शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के वार्षिक परीक्षा परिणाम को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण बढ़ने के चलते स्कूलों में 30 अप्रैल तक अवकाश घोषित किया हुआ है।

अवसर एप पर ली गई परीक्षा

शिक्षा विभाग ने घर से पढ़ो अभियान के तहत विद्यार्थियों को ऑनलाइन अवसर के माध्यम से भी पढ़ाई करवाई गई। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों और अध्यापकों के लिए अवसर एप का प्रयोग किया जा रहा है। अवसर एप पर ही अध्यापकों ने विद्यार्थियों की परीक्षा ली गई। स्कूलों के अध्यापकों को 20 अप्रैल तक परीक्षा परिणाम अवसर एप पर अपलोड करना होगा। इसके बाद निर्धारित तिथि पर परीक्षा परिणाम अवसर एप पर घोषित कर दिया जाएगा।

कक्षा                            परिणाम घोषणा तिथि

पहली से दूसरी               23 अप्रैल 2021

तीसरी से चौथी              24 अप्रैल 2021

पांचवीं से छठी               26 अप्रैल 2021

सातवीं से आठवीं            27 अप्रैल 2021

नौवीं व 11वीं                 30 अप्रैल 2021

अध्यापक फोन करके देंगे जानकारी

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों के अभिभावकों को मोबाइल फोन पर परीक्षा परिणाम की सूचना दी जाएगी। स्कूलों के अध्यापक 23 अप्रैल को फोन कर सूचना देंगे। इसी के साथ नौवीं व 11वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम ऑफलाइन घोषित किया जाएगा। जिसके लिए विभाग ने 30 अप्रैल को तिथि निर्धारित की है।

मंगलवार से अपलोड किए दाएंगे रिजल्ट

सिरसा के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्मप्रकाश मेहरा ने बताया कि स्कूलों के तीसरी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम अवसर एप पर घोषित किया जाएगा। अध्यापकों ने परीक्षा परिणाम तैयार कर लिए हैं। अवसर एप पर मंगलवार से अपलोड करने का कार्य करेंगे। परीक्षा परिणाम अपलोड करने के निर्देश दे दिए गये हैं।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी