बिना परीक्षा प्रमोट किए जाएंगे तकनीकी शिक्षा संस्थानों के विद्यार्थी

फाइनल कक्षाओं और री-अपीयर वालों की आफलाइन परीक्षाएं करवाई जाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:40 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:40 AM (IST)
बिना परीक्षा प्रमोट किए जाएंगे तकनीकी शिक्षा संस्थानों के विद्यार्थी
बिना परीक्षा प्रमोट किए जाएंगे तकनीकी शिक्षा संस्थानों के विद्यार्थी

-फाइनल कक्षाओं और री-अपीयर वालों की आफलाइन परीक्षाएं करवाई जाएंगी, इंटरमीडिएट सेमेस्टर के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा प्रमोट किया जाएगा

भूपेंद्र पंवार, हिसार

प्रदेश के पोलिटेक्निक कालेजों में शिक्षा हासिल कर रहे पाठ्यक्रमों के इंटरमीडिएट सेमेस्टर के करीब 25 हजार विद्यार्थी बिना परीक्षा दिए प्रमोट किए जाएंगे। तकनीकी शिक्षा विभाग ने इस संबंध में फैसला ले लिया है। तकनीकी शिक्षा विभाग ने आनलाइन फाइनल सेमेस्टर और अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की भी परीक्षाएं करवाने आनलाइन तरीके से करवाने से इंकार कर दिया है। फाइनल कक्षाओं के करीब 15 हजार विद्यार्थियों को आफलाइन परीक्षा देनी होगी। ये परीक्षाएं 9 अगस्त के बाद शुरू की जाएंगी।

कोरोना महामारी के कारण शिक्षण संस्थानों में परीक्षाएं टाली जा रही हैं। शिक्षा बोर्ड ने भी बिना परीक्षा के विद्यार्थी प्रमोट किए हैं। इसके अलावा आनलाइन परीक्षाएं भी विकल्प के रूप में निकलकर सामने आई हैं। लेकिन तकनीकी विभाग ने आनलाइन परीक्षाओं के कंसेप्ट को सिरे से नकार दिया है। या तो विद्यार्थी बिना परीक्षा प्रमोट किए जाएंगे या फिर केवल आफलाइन परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी। तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि यूजीसी और उच्चतर शिक्षा विभाग ने शिक्षण संस्थानों को आंशिक स्तर पर खोलने की अनुमति दी है। इसलिए अब आफलाइन परीक्षाएं कोरोना प्रोटोकाल अनुसार करवाई जा सकती हैं। पत्र में कहा गया है कि आनलाइन परीक्षाएं लाभ की बजाय नुकसानदायक साबित होंगी। आनलाइन परीक्षाएं तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में उपयुक्त नहीं है। क्योंकि इसमें अधिकतर पाठ्यक्रम कंप्यूटर प्रोग्रामिग, कोडिग, इंजीनियरिग, ड्राइंग, टेक्सटाइल, डिजाइन, स्टील स्ट्रक्चर डिजाइन से संबंधित हैं इसलिए आफलाइन परीक्षाएं संभव नहीं है। तकनीकी शिक्षा विभाग ने ये भी फैसला किया है कि जिन विद्यार्थियों ने री-अपीयर की परीक्षाओं के फार्म जमा करवाए और फीस जमा करवा दी हैं। उन्हें दोबारा फीस जमा करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जानिए..इन पाठ्यक्रमों के विद्यार्थी होंगे बिना परीक्षा प्रमोट

तकनीकी शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि टैक्सटाइल इंजीनियरिग, कंप्यूटर इंजीनियरिग, मैकेनिकल इंजीनियरिग, सिविल इंजीनियरिग, इलेक्ट्रोनिक एंड कम्नीकेशन इंजीनियरिग, इंस्ट्रूमेंटल एंड कंट्रोल इंजीनियरिग, आटोमोबाइल इंजीनियरिग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग, फैशन टैक्नोलोजी, अकाउंट एंड आडिट सहित अन्य सभी पाठ्यक्रमों के इंटरमीटिएट यानी केवल फाइनल सेमेस्टर को छोड़कर अन्य सभी विद्यार्थी बिना परीक्षा के प्रमोट कर देंगे। इस फैसले से प्रदेश भर के इन पाठ्यक्रमों के करीब 25 हजार विद्यार्थी लाभांवित होंगे।

इन्हें देनी होगी परीक्षा

- डी-फार्मेसी 2020 बैच के प्रथम वर्ष के विद्यार्थी।

- डी-फार्मेसी 2019 बैच के द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी।

- वर्ष 2018 बैच के छठे सेमेस्टर के विद्यार्थी

- डी-वोकेशन कोर्स के लेवल-5 के द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थी।

- पार्ट टाइम कोर्स के आठवें सेमेस्टर के विद्यार्थी।

chat bot
आपका साथी