अब 10वीं कक्षा के बाद सभी छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति, जानिये क्या है योजना और कैसे लें लाभ

हरियाणा के मेधावी छात्रों के लिए खुशखबरी। अब सभी वर्गों के छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी। डॉ. बीआर आंबेडकर मेधावी छात्र योजना में संशोधन किया गया है। 11वीं और डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेते ही 8 हजार रुपये छात्रवृत्ति मिलेगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 09:27 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 10:16 AM (IST)
अब 10वीं कक्षा के बाद सभी छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति, जानिये क्या है योजना और कैसे लें लाभ
अलग-अलग कोर्सों के लिए अलग प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद विद्यार्थियों की सहायता करने के लिए मेधावी छात्र योजना में संशोधन किया गया है। इसके बाद अब सभी वर्गों के छात्रों को दसवीं कक्षा के बाद छात्रवृत्ति प्रदान करने का प्रावधान कर दिया गया है।

इस बारे में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि आज के समय में शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धा है। संसाधनों व पैसे की कमी के कारण कई बार प्रतिभावान बच्चों को आगे बढ़ने के मौके नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में सरकार ने सभी जरूरतमंद बच्चों को दसवीं कक्षा के बाद आगे पढ़ाई करने और अन्य सहायता के लिए पिछड़े वर्ग एवं कल्याण विभाग की ओर से डॉ. बीआर आंबेडकर मेधावी छात्र योजना शुरू कर रखी है। इसमें हाल ही में संशोधन भी किया गया है। इस संशोधन के बाद अब इस योजना के तहत सभी वर्गों के छात्रों को सहायता प्रदान की जाएगी।

दाखिला लेने पर मिलेंगे 8000 

दसवीं कक्षा में अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग ए के छात्रों द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में 60 फीसद व शहरी क्षेत्र में 70 फीसद, पिछड़ा वर्ग बी व अन्य सभी वर्ग के छात्रों के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 75 फीसद व शहरी क्षेत्र में 80 फीसद अंक प्राप्त करने पर और 11वीं व सभी डिप्लोमा कोर्स के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने पर 8000 रुपये दिए जाते हैं। इसी प्रकार से 12वीं कक्षा में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 70 फीसद व शहरी क्षेत्र में 75 फीसद अंक प्राप्त करने तथा स्नातक के प्रथम वर्ष आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस व सभी डिप्लोमा कोर्सेज के लिए 8000 रुपये दिए जाते हैं।

तकनीकी कोर्साें के लिए मिलेंगे 9000

प्रवक्ता ने बताया कि इंजीनियरिंग, तकनीकी व व्यावसायिक कोर्सिज के लिए 9000 रुपये, चिकित्सा अलाइड कोर्सेज के लिए 10 हजार तथा स्नातक कक्षाओं में केवल अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 60 फीसद व शहरी क्षेत्र में 65 फीसद अंक प्राप्त करने पर और स्नातकोत्तर का प्रथम वर्ष आर्ट, कॉमर्स, साइंस व सभी डिप्लोमा कोर्सेज के लिए 9000 रुपये, इंजीनियरिंग, तकनीकी व व्यवसायिक कोर्सेज के लिए 11 हजार रुपये, चिकित्सा अलाइड कोर्सेज के लिए 12 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

 हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी