जीजेयू की परीक्षाएं स्‍थगित होने से परेशानी में विद्यार्थी, कब होंगी परीक्षा, दाखिलों का क्या होगा

जीजेयू हिसार ने कॉलेजों की ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को अपने भविष्य को लेकर चिंता सताने लगी है। पहले से चार माह देरी से चल रही परीक्षाएं स्थगित होने से विद्यार्थियों में रोष है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 07:52 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 07:52 AM (IST)
जीजेयू की परीक्षाएं स्‍थगित होने से परेशानी में विद्यार्थी, कब होंगी परीक्षा, दाखिलों का क्या होगा
जीजेयू की ओर से कॉलेजों के विभिन्न कोर्साे की परीक्षाएं दिसंबर 2020 में आयोजित करवाई जानी थी।

हिसार, जेएनएन। गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों की ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को अपने भविष्य को लेकर चिंता सताने लगी है। पहले से चार माह देरी से चल रही परीक्षाएं स्थगित होने से विद्यार्थियों में रोष है और उन्होंने आगामी शेड्यूल, दाखिला प्रक्रिया को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। विद्यार्थियों का कहना है कि यदि परीक्षाएं लेट होंगी तो रिजल्ट भी लेट जाएंगे, फिर दाखिला प्रक्रिया भी प्रभावित होगी। ऐसे में विद्यार्थियों ने मांग की है कि पुराने पैटर्न के आधार पर ऑनलाइन परीक्षाएं आयाेजित करवाई जाए।

जीजेयू की ओर से कॉलेजों के विभिन्न कोर्साे की परीक्षाएं दिसंबर 2020 में आयोजित करवाई जानी थी। लेकिन शैड्यूल प्रभावित हुआ और परीक्षाएं अप्रैल में करवानी पड़ी। लेकिन अब एक बार फिर संक्रमण फैलना शुरू हो गया है। इसलिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने फैसला लिया है कि इन परीक्षाओं को स्थगित किया जाए। इस संबंध में लिखित आदेश शनिवार को जारी हुए। यदि अगले माह कोरोना कंट्रोल में रहा तो अब यूनिवर्सिटी मई में परीक्षाएं करवाने के लिए प्लान तैयार करेगी।

विद्यार्थी बोले: इससे शिक्षा सत्र होगा प्रभावित

कॉलेज के विद्यार्थियों मनोज सिचाच, पूनम, मीनू, ज्योति, सविता, कोमल, मंजू, दीपक, अजय, सिमरन, अंकुर ने कहा कि परीक्षाएं स्थगित करने से सारा शैड्यूल बिगड़ेगा। ये परीक्षाएं पहले ही चार माह देरी से चल रही हैं। यदि अब भी परीक्षा स्थगित हुई तो आगे रिजल्ट भी लेट जाएंगे। ऐसे में संभावना है कि परीक्षाएं मई-जून में भी होंगी तो रिजल्ट जुलाई, अगस्त के बाद आएंगे। मनोज सिवाच ने कहा कि जुलाई में तो यूनिवर्सिटी में दाखिला शुरू हो जाते हैं। ऐसे में यदि यूजी कक्षाओं के फाइनल के रिजल्ट ही नहीं होंगे तो दाखिलों का सवाल ही नहीं।

पुराने पैटर्न पर परीक्षाएं ले यूनिवर्सिटी : मनोज सिवाच

छात्र नेता मनोज सिवाच ने मांग की कि यूनिवर्सिटी की ओर से पिछले वर्ष ली गई पीडीएफ पैटर्न पर ही ऑनलाइन परीक्षाएं ली जाएं। ताकि विद्यार्थियों को पहले उत्तर पुस्तिका लेने कॉलेज ना जाना पड़े और बाद में फिर जाना पड़ता है। जबकि पुराने पैटर्न में केवल प्रश्न पत्र मेल पर आता था और विद्यार्थी अपने हिसाब से पेपर लिखकर स्कैन करके पीडीएफ फाइल वापस यूनिवर्सिटी की ई-मेल पर भेजनी होती थी।

chat bot
आपका साथी