विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक, शपथ भी दिलाई

संवाद सहयोगी, हिसार : दैनिक जागरण के मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत बुधवार को राजगढ़

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 08:07 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 08:07 AM (IST)
विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक, शपथ भी दिलाई
विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक, शपथ भी दिलाई

संवाद सहयोगी, हिसार : दैनिक जागरण के मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत बुधवार को राजगढ़ रोड स्थित सीआर पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान उन्हें बताया गया कि हमे किस प्रकार अपने आसपास की साफ-सफाई रखनी है। वहीं, विद्यार्थियों को सफाई न रखने पर फैलने वाली बीमारियों के बारे में अवगत कराया। विद्यार्थियों ने भी स्वच्छता को लेकर अपने-अपने विचार रखे कि स्कूल विद्या का मंदिर है। हमे स्कूल में भी साफ-सफाई रखनी चाहिए। कोई भी कागज फर्श पर पड़ा हो तो उसे कूड़ादान में डालना रखना चाहिए, ताकि विद्यालय परिसर से स्वच्छता बनी रहे। इस दौरान विद्यार्थियों को शपथ भी दिलाई गई कि हम अपने घर, मुहल्ला और स्कूल में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखेंगे। इस अवसर पर स्कूल की ¨प्रसिपल सुषमा गोदारा, शिक्षक नरेंद्र, बिमला सहित स्टाफ के सदस्य मौजूद थे।

हमें कोई भी कूड़ा-कर्कट नहीं गिराना चाहिए। यदि फर्श पर कूड़ा-कर्कट दिखाई दे तो उसे डस्टबिन में डालना चाहिए। तभी हम स्वच्छ बन पाएंगे।

सौरव यदि हम कहीं पर कूड़ा-कर्कट गिराएंगे तो गंदगी फैलेगी। इससे हम बीमार हो जाएंगे। हमे घर के अलावा स्कूल को भी पूरा साफ-सुथरा रखना चाहिए।

प्रिया हमे सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। यदि सफाई रहेगी तो ही हम स्वस्थ रह पाएंगे। वरना हम बीमारी की चपेट में आ जाएंगे। इसलिए स्वस्थ रहना ही सब कुछ है।

किरण शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वच्छता की अहम भूमिका है। स्वच्छता बनाए रखने के लिए सबको आगे बढ़ना होगा। हमे फर्श पर बिल्कुल भी गंदगी नहीं फैलानी चाहिए।

- जतिन यह अभियान काबिले तारीफ है। काफी अच्छा लगा। इससे बच्चों में स्वच्छता बनाए रखने की अलख जगेगी। यह आज के समय में जरूरी भी है।

नरेंद्र, शिक्षक

दैनिक जागरण की ओर से चलाया जा रहा मेरा भारत स्वच्छ अभियान सराहनीय है। इससे स्कूल में विद्यार्थी स्वच्छता के प्रति ओर भी काफी जागरुक होंगे।

- सुषमा गोदारा, ¨प्रसिपल, सीआर पब्लिक स्कूल

chat bot
आपका साथी