ऑनलाइन परीक्षा में भी बाज नहीं आ रहे नकलची, जीजेयू ने दो और विद्यार्थियों की बनाई यूएमसी

जीजेयू की परीक्षा नियंत्रक कमेटी की ओर से मंगलवार को बीटेक इंजीनियरिंग की परीक्षा में दो विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़ा। जिसके बाद इन विद्यार्थियों की यूएमसी बनाई गई है। इससे पहले भी बनाई जा चुकी हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 07:53 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 07:53 PM (IST)
ऑनलाइन परीक्षा में भी बाज नहीं आ रहे नकलची, जीजेयू ने दो और विद्यार्थियों की बनाई यूएमसी
जीजेयू की ओर से कोरोना को देखते हुए ऑनलाइन परीक्षाएं करवाई जा रही हैं

हिसार, जेएनएन। गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय की ओर से अपने अंडर कॉलेजों में आयोजित की जा रही फाइनल ईयर की परीक्षाओं में मंगलवार को बीसीए, बीबीए और बीटेक इंजिनियरिंग की परीक्षा हुई। जीजेयू की परीक्षा नियंत्रक कमेटी की ओर से मंगलवार को बीटेक इंजीनिरिंग की परीक्षा में दो विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़ा। जिसके बाद इन विद्यार्थियों की यूएमसी बनाई गई है। गौरतलब है कि जीजेयू की तरफ से आयोजित कॉलेजों की फाइनल ईयर की ऑनलाइन परीक्षाओं में 2401 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे है, जबकि ऑफलाइन परीक्षाओं में 9 हजार के करीब विद्यार्थी परीक्षा दे रहे है।

एडमिशन पोर्टल लगातार दूसरे दिन हुआ हैंग

कॉलेजों में दाखिले के लिए हालांकि उच्च शिक्षा विभाग ने 24 सितंबर तक का समय विद्यार्थियों को दिया है। लेकिन मंगलवार को भी दोपहर तक एडमिशन पोर्टल नहीं चला। जिसके चलते कई विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर पाए। कई विद्यार्थी कॉलेजों में पहुंच कर दाखिला फार्म रिजेक्ट होने की शिकायतें लेकर पहुंच रहे है, वहीं कई आवेदन न होने के लिए भी शिकायतें कर रहे है। प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों के वाट्सएप ग्रुप में कई विद्यार्थी पोर्टल ना चलने के कारण शिकायतें करते नजर आए। दोपहर बाद पोर्टल चला तो विद्यार्थियों की ङ्क्षचता दूर हुई और वे अपने पसंदीदा कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकें। गौरतलब है कि उच्च शिक्षा विभाग ने पहले कॉलेजों में दाखिले के लिए 7 से 21 सितंबर तक का समय दिया था, लेकिन 21 सितंबर को दिनभर पोर्टल हैंग रहा था, जिसके चलते विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर पाए। शिकायतों का अंबार देखकर उच्च शिक्षा विभाग के अधकिारियों ने दाखिले के लिए आवेदन का समय बढ़ा दिया।

यूजीसी ने जारी किया सेशन शेड्यूल -

इधर यूजीसी ने अपने अंडर शैक्षणिक संस्थानों में अगले सेशन का शेडयूल जारी कर दिया है, हालांकि इसमें यह स्पष्ट नहीं किया गया कि यह सेशन ऑफलाइन होगा या ऑनलाइन। यूजीसी ने कोरोना काल के दौरान भी एक सेमेस्टर को पूरे 6 महीने का ही रखा है। लेकिन इसके शेड्यूल में काफी फेरबदल किया गया है। जिससे आने वाले समय में विद्यार्थियों समेत शिक्षकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यूजीसी के शेड्यूल के अनुसार अगला सेशन 31 अगस्त से शुरु होगा।

यूजीसी ने यह शेडयूल किया जारी -

1. 31 अक्टूबर तक दाखिले होंगे।

2. एक नंबवर से कक्षाएं शुरु होगी।

3. ओड सेमेस्टर की परीक्षाएं मार्च से शुरु होगी - पहले दिसंबर में होती थी।

4. ईवन सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई-अगस्त में होगी - पहले अप्रैल में होती थी।

----ऑनलाइन परीक्षा के दौरान दो विद्यार्थियों को नकल करते पकड़ा है। जिसके बाद इन विद्यार्थियों की यूएमसी बनाई गई है। विवि की ओर से लगातार ऑनलाइन परीक्षाओं पर नजर रखी जा रही है। विद्यार्थियों से अनुरोध है कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान पूरी ईमानदारी बरतें।

डा. यशपाल ङ्क्षसगला, परीक्षा नियंत्रक, जीजेयू।

chat bot
आपका साथी