जागते रहो..हमारे भरोसे मत रहो

स्वर्णकारों ने डीआइजी से मांगी सुरक्षा तो साहब बोले- सीसीटीवी लगवाएं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:04 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:04 AM (IST)
जागते रहो..हमारे भरोसे मत रहो
जागते रहो..हमारे भरोसे मत रहो

फोटो : 26 और 27

-स्वर्णकारों ने डीआइजी से मांगी सुरक्षा तो साहब बोले- सीसीटीवी लगवाएं, दुकान के सामने बल्ब जगाएं, एक चौकीदार भी रखें

-त्योहारी समय में सोने की खरीद-बेच में सावधानी रखने को डीआइजी ने स्वर्णकारों से बैठक कर दिए टिप्स

जागरण संवाददाता, हिसार: त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए डीआइजी कम एसपी बलवान सिंह राणा ने शनिवार को झूथरा धर्मशाला में शहर के स्वर्णकारों से मुलाकात की। झूथरा धर्मशाला पहुंचने पर सर्व स्वर्णकार समूह के प्रधान वेद प्रकाश सोनी ने डीआइजी को फूलों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत भी किया। शहर के स्वर्णकारों को डीआइजी ने कहा कि आने वाला समय त्योहारों का है। बाजारों में इस समय खरीददारी करने वालों की बहुत ज्यादा भीड़ होती है। इस दौरान असामाजिक तत्व लाभ उठाने को तत्पर रहते हैं। इसलिए अधिक सावधानी बरतने की जरुरत है। स्वणकारों ने डीआइजी से रात्रि में जब गश्त बढ़ाने की मांग की तो उन्होंने कहा कि पुलिस के साथ-साथ स्वणकारों को भी सुरक्षा के सचेत होना पड़ेगा। डीआइजी ने कहा कि सभी स्वर्णकार अपनी दुकान में उच्च क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगवाएं और साथ ही दुकान के सामने एक उच्च क्वालिटी का बल्ब लगाए जो रात भर जलता रहे और रात के समय अपनी दुकान की हिफाजत के लिए एक चौकीदार की भी व्यवस्था करें। अपने समान की हिफाजत करना हम सब की भी जिम्मेदारी बनती है। इस पर स्वर्णकारों ने चुप्पी साध ली। दरअसल डीआइजी ने स्वर्णकारों की समस्याएं सुनने के लिए बैठक बुलाई थी मगर बदले में उनको ही नसीहत दे डाली।

सोना खरीदते-बेचते समय रखें सावधानी

डीआइजी ने कहा कि सभी को सोना खरीदते और बेचते समय अधिक सावधानी बरतनी होगी। आपके पास जो भी व्यक्ति सोना बेचने आता है उसका नाम, पता व मोबाइल नंबर से संबंधित पूरी जानकारी लें और यह जानकारी एक रजिस्टर में दर्ज करें। सभी खरीदे गए सोने का प्रकार (जैसे गहनें/ईंट/बिस्किट) सोने का वजन, गुणवत्ता ( कैरेट), भाव व कुल कीमत की जानकारी भी इस रजिस्टर में दर्ज करे।

सोना बेचने वाले भी पूरी जानकारी लें

स्वर्ण विक्रेता से भारत या राज्य सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर कार्ड आदि की एक फ़ोटोकापी अवश्य प्राप्त करें। खरीदे गए स्वर्ण की कीमत, विक्रेता को उसके बैंक खाते या चैक के माध्यम से ही अदा करें। सोना खरीदते समय पूरी तसल्ली कर लें, क्योंकि लूट/चोरी का सामान खरीदने वाला भी बराबर का अपराधी होता है।

आपात स्थिति में डायल करें-112

किसी भी आपातकालीन स्थिति में डायल 112 पर काल करें। सभी के पास अपने नजदीकी पुलिस थाना प्रबंधक और चौकी प्रभारी का भी कांटेक्ट नंबर होना चाहिए। अपनी दुकान के पास किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की गतिविधि होने पर तुरंत पुलिस को सूचित करें। अगर कोई वारदात हो जाती है तो आरोपितों को पहचानने में पुलिस का सहयोग करें। अखिल भारतीय सर्व स्वर्णकार समूह के कार्यकारी अध्यक्ष सज्जन सोनी, सभी पर्यवेक्षण अधिकारी और थाना प्रबंधक सहित सर्व स्वर्णकार समूह के सदस्य शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी