ऑक्‍सीजन के लिए हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट के प्रदेश चेयरमैन ने हाईकोर्ट में दायर की जनहित याचिका

अधिवक्ता लाल बहादुर खोवाल ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर करते हुए माननीय हाईकोर्ट से प्रार्थना की है कि हरियाणा सरकार को निर्देश देते हुए सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन व दवा उपलब्ध करवाई जाए ताकि किसी की जान न जाए।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 05:18 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 05:18 PM (IST)
ऑक्‍सीजन के लिए हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट के प्रदेश चेयरमैन ने हाईकोर्ट में दायर की जनहित याचिका
एडवाेकेट लाल बहादुर खोवाल ने कहा कि सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के निर्देश दे माननीय हाईकोर्ट

हिसार, जेएनएन। हरियाणा कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट के प्रदेश चेयरमैन एवं वरिष्ठ अधिवक्ता लाल बहादुर खोवाल ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर करते हुए माननीय हाईकोर्ट से प्रार्थना की है कि हरियाणा सरकार को निर्देश देते हुए सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन व दवा उपलब्ध करवाई जाए ताकि कोरोना मरीजों की जान बचाई जा सके। इसके साथ ही याचिका में ऑक्सीजन व दवा उपलब्ध न होने से मारे गए कोरोना मरीजों के परिजनों को उचित मुआवजा देने का मामला भी उठाया गया है।

विदित हो कि एडवोकेट खोवाल ने हाल ही में उक्त मुद्दे को लेकर माननीय हाई कोर्ट को पत्र भी लिखा था। जिसके उपरांत आज मेंशनिंग करके एक जनहित याचिका दायर की गई है, । एडवोकेट खोवाल ने याचिका में पिछले दिनों मीडिया सुर्खियों का हवाला देते हुए कहा कि हिसार में पांच मरीजों की जान ऑक्सीजन न मिलने की वजह से गई है, वहीं पानीपत, झजर, गुरुग्राम रिवाड़ी सहित अन्य जिलों में भी ऑक्सीजन की कमी लगातार कोरोना मरीजों की मौत का कारण बन रही है, जो एक प्रकार से नरसंहार से कम नहीं है।

उन्होंने चिंता जताई कि ऑक्सीजन की कमी के कारण अस्पताल प्रबंधन जबरदस्ती मरीजों को छुट्टी दे रहे हैं और गंभीर हालात के मरीजों को ऑक्सीजन न होने की वजह से एडमिट करने से भी मना कर दिया जाता है।

ऐसे मरीज समय पर इलाज न मिलने के कारण असमय मौत का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना दवा के तौर पर रेमडीसिवर इंजेक्शन की जबरदस्त कालाबाजारी हो रही है और सरकार इसको रोकने में नाकामयाब हो रही है। वहीं दूसरी ओर सरकार कोरोना से मर रहे मरीजों के आंकड़ों को भी छुपा रही है। उन्होंने जनहित याचिका के माध्यम से कोर्ट से प्रार्थना की कि सरकार को निर्देश देते हुए ऑक्सीजन की सप्लाई को तुरंत ठीक कराया जाए और जो लोग घरों में आइसोलेशन में या होम क्वारेंटाइन है, उन्हें भी ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जाए।

इसके साथ ही याचिका के माध्यम से गुहार लगाई कि ऑक्सीजन व दवा की उपलब्धता न होने से मारे गए मरीजों के परिजनों को उचित मुआवजा भी दिलाया जाए। विदित रहे कि इससे पहले भी एडवोकेट खोवाल समय समय पर जनहित याचिका दायर करते रहे हैं।

chat bot
आपका साथी