Dengue case: सिरसा में थमने का नाम नहीं ले रहा डेंगू, मरीजों की तादाद 272 तक पहुंची

सिरसा जिले में इस बार 272 डेंगू पाजिटिव मरीज मिल चुके हैं। यह तादाद जिले में अब तक सर्वाधिक है। निजी अस्पतालों में डेंगू मरीजों की भरमार है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सिरसा व डबवाली में डेंगू मरीजों की जांच की जा रही है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:08 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:08 AM (IST)
Dengue case: सिरसा में थमने का नाम नहीं ले रहा डेंगू, मरीजों की तादाद 272 तक पहुंची
सिरसा में डेंगू जिस तरह से फैल रहा है उससे सभी की चिंता बढ़ गई है

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले में मंगलवार को डेंगू के छह रोगी मिले। अब तक जिले में इस बार 272 डेंगू पाजिटिव मरीज मिल चुके हैं। यह तादाद जिले में अब तक सर्वाधिक है। निजी अस्पतालों में डेंगू मरीजों की भरमार है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सिरसा व डबवाली में डेंगू मरीजों की जांच की जा रही है। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए नगर परिषद के द्वारा शहरी क्षेत्र में फागिंग करवाई जा रही है वहीं गांवों में ग्राम पंचायत व गणमान्य लोगों के सहयोग से फागिंग करवाई जा रही है तथा लारवा के नियंत्रण के लिए कार्यक्रम किए जा रहे हैं।

डबवाली में आ रहे हैं सर्वाधिक केस

जिले में डेंगू के सबसे अधिक केस डबवाली क्षेत्र में आ रहे हैं। वहां अब तक 225 से अधिक केस आ चुके हैं। गली मुहल्लों में डेंगू पीड़ित मरीज है। नगर परिषद की तरफ से फागिंग भी करवाई गई है परंतु इसके बावजूद डेंगू पर नियंत्रण नहीं हो रहा है।

डेंगू को लेकर रहें सतर्क, घरों के आसपास न होने दें जलभराव

सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने बताया कि बेशक जिले में इस बार बड़ी तादाद में डेंगू मरीज आए हैं परंतु उसका कारण यह है कि विभाग ने सैंपलिंग बढ़ाई है। विभाग के द्वारा सिरसा के साथ साथ डबवाली में भी डेंगू मरीजों की जांच करवाई जा रही है। निजी अस्पतालों को भी डेंगू मरीजों के संबंध में जानकारी देने के निर्देश दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए अपने घरों के आसपास जलभराव न होने दें। इसके अलावा अपने घरों में कूलर, छत पर पड़े सामान इत्यादि में पानी इकट्ठा न होने दें, इससे लारवा पनपता है।

उन्हाेंने आमजन से आह्वान किया कि वे अपने घरों के आसपास इकट्ठे पानी में काले तेल का छिड़काव करें अथवा मिट्टी डालकर पानी के भराव के खत्म कर दें। पूरी बाजू के कपड़े पहन कर रखें। अगर आपकों बुखार की शिकायत है तो तुरंत जांच करवाएं। संतुलित आहार लें। भरपूर पानी पियें और आराम करें। इससे काफी हद तक डेंगू पर नियंत्रण किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी