सिरसा में कभी धीमी तो कभी तेज कोरोना मरीजों की रफ्तार, चार नए केस आए, आंकड़ा 197 पहुंचा

सिरसा जिले में कोरोना का संक्रमित मरीज मिलने की रफ्तार कभी धीमी है तो कभी तेज है। शनिवार को रविवार को चार नए केस आने के बाद आंकड़ा 197 तक पहुंच गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 03:06 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 03:06 PM (IST)
सिरसा में कभी धीमी तो कभी तेज कोरोना मरीजों की रफ्तार, चार नए केस आए, आंकड़ा 197 पहुंचा
सिरसा में कभी धीमी तो कभी तेज कोरोना मरीजों की रफ्तार, चार नए केस आए, आंकड़ा 197 पहुंचा

सिरसा, जेएनएन। सिरसा जिले में कोरोना का संक्रमित मरीज मिलने की रफ्तार कभी धीमी है तो कभी तेज है। शनिवार को रविवार को चार नए केस आने के बाद आंकड़ा 197 तक पहुंच गया है। संक्रमित पाए गए केसों में गांव सुल्तानपुरिया में 40 वर्षीय युवक व कीर्तिनगर में 31 वर्षीय युवती है जो कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए है। संक्रमित युवती पॉजिटिव मिले युवक की पत्नी है। इनके अलावा गांधी कॉलोनी में खांसी जुकाम के लक्षण होने पर 35 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा रानियां रोड पर थेहड़ मोहल्ला की गली में 47 वर्षीय महिला पॉजिटिव मिली है, जोकि दिल्ली से लौटी है।

होम आइसोलेशन में भेजे 14 मरीज

जिले में फिलहाल 76 एक्टिव केस है, इनमें से 14 मरीजों की स्थिति में सुधार होने व लक्षण कम होने के चलते हुए होम आइसोलेशन के लिए भेज दिया है। ऐसे मरीजों को घर पर ही रहना होगा। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम निरंतर उनपर निगरानी रखेगी। 62 नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में उपचाराधीन है। रविवार तक 11484 लोगों के लिए सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 10,107 की रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है,। 120 स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। 302 सैंपलों की रिपोर्ट आनी अभी शेष है।

वार्ड नंबर 15 लोहिया बस्ती बेगू रोड में बना कंटेनमेंट जोन

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि सिरसा के वार्ड नंबर 15 बेगू रोड की गली नंबर 2 लोहिया बस्ती में कोरोना संक्रमण का एक मामला सामने आने पर साथ लगती मेडिकल शॉप से भागीरथ सोनी के घर तक (एक तरफ) व फलों की दुकान से श्रवण कानूनगों के घर तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन व वार्ड नम्बर 15 में लोहिया बस्ती के शेष क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए महाराजा अग्रसेन स्कूल (01666-220778) में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के इंचार्ज लेक्चरर पवन कुमार (98123-03264) होंगे। इसके अलावा एपिडेमोलॉजिस्ट डा. संजय व डब्ल्यूसीडीपीओ सिरसा सहायक के तौर पर कार्य करेंगी।

वार्ड 28 सी-ब्लॉक में बना कंटेनमेंट जोन

सिरसा के वार्ड नम्बर 28 सी-ब्लॉक नजदीक आनंदपुर कुटिया में कोरोना संक्रमण का एक मामला सामने आने पर कॉलानी में मकान नंबर 248 से 253 (गली के अंत में प्लॉट सहित) (एक तरफ) व मकान नम्बर 148 से 153 तक (गली के अंत में प्लॉट सहित) (दूसरी तरफ) तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन व सी-ब्लॉक के आसपास के क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए सीएमके नेशनल गल्र्स महाविद्यालय सिरसा (01666-240289, 240091) में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है।

एक साथ 5 क्षेत्र हुए कंटेनमेंट जोन मुक्त

गत 13 व 14 जून को शिव चौक सिरसा में गली नामधारी गुरुद्वारा वाली, खंड सिरसा का गांव भरोखां, खंड बड़ागुढा का गांव फग्गु तथा डबवाली के वार्ड नम्बर 14 व 21 में कंटेनमेंट जोन बनाए जाने के बाद निर्धारित अवधि के दौरान कोरोना फैलाव का कोई भी मामला नहीं आया है, इसलिए प्रभावित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन मुक्त कर दिया गया है। इनके साथ लगते क्षेत्र को भी बफर जोन मुक्त किया गया है। हालांकि अभी ऐहतियात के तौर पर क्षेत्र में मेडिकल टीम की तैनाती रखी गई है।

कंटेनमेंट जोन मेंं आने वाले निजी अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं बहाल

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि गत 25 व 30 जून को स्थानीय वार्ड नम्बर 14 में डा. जेके अग्रवाली वाली गली में कोरोना संक्रमण के मामले आने पर क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। सिविल सर्जन की रिपोर्ट के आधार पर सार्वजनिक हित को ध्यान में रखते हुए तिरुपति अस्पताल की सेवाएं पुन: शुरु करने के आदेश जारी किए हैं। इस गली में डा. जीके अग्रवाल के निवास से कंटेनमेंट जोन क्षेत्र को कम किया गया है। अस्पताल प्रबंधन को सख्त हिदायत दी है कि स्वास्थ्य सुविधाएं देने के दौरान सभी कर्मी फेस मास्क पहनें, शारीरिक दूरी व अन्य स्वच्छता मानदंडों की पालना सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी