झुग्गियों में जा अशिक्षित बच्चों का लगाती पता, 12 साल से निशुल्क शिक्षा दे भविष्‍य संवार रहीं सोनिया

रोहतक निवासी सोनिया पिछले करीब 12 साल से ऐसे बच्चों का पता लगाकर उनको मेक दा फ्यूचर कंट्री (एमटीएफसी) संस्था तक ला रही है। इतना ही नहीं इस संस्था में स्वयंसेवक की भूमिका निभा रही सोनिया यहां आने वाले बच्चों को शिक्षित बनाने में भी विशेष योगदान दे रही है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 03:08 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 03:08 PM (IST)
झुग्गियों में जा अशिक्षित बच्चों का लगाती पता, 12 साल से निशुल्क शिक्षा दे भविष्‍य संवार रहीं सोनिया
बच्चों को निशुल्क पढ़ाकर सोनिया समाज सेवा का बेहतरीन कार्य कर रही है।

रोहतक, जेएनएन। शिक्षा से ही व्यक्ति के जीवन में अज्ञान का अंधकार दूर होकर, ज्ञान का प्रकाश फैलता है। हालांकि अज्ञान का अंधकार दूर करने के लिए स्कूल भी बनाए गए हैं लेकिन उसके बावजूद भी अनेक बच्चे ऐसे मिल जाएंगे जो या तो स्कूलों में नहीं जा पाते या फिर स्कूलों से ड्राप आउट हो जाते हैं। ऐसे ही बच्चों का भविष्य संवारने में सोनिया जुटी हुई है। शहर के शीतल नगर निवासी सोनिया पिछले करीब 12 साल से ऐसे बच्चों का पता लगाकर उनको मेक दा फ्यूचर कंट्री (एमटीएफसी) संस्था तक ला रही है।

इतना ही नहीं इस संस्था में स्वयंसेवक की भूमिका निभा रही सोनिया यहां आने वाले बच्चों को शिक्षित बनाने में भी विशेष योगदान दे रही है। उनके मुताबिक 2008 में जब वे 11वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही थी तभी इस संस्था से जुड़ गई थी। उन्होंने खुद भी पढ़ाई की और करीब तीन महीने बाद ही संस्था में स्वयंसेवक के रूप में पहली कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाने लगी। संस्था के संचालक नरेश ढल उनके सहित सभी स्वयंसेवकों के कार्य से प्रभावित हैं। वे कहते हैं सोनिया शुरू से ही लगनशील और मेहनती है।

हर चीज को सीखना, समझना उनकी आदत का हिस्सा है। पढ़ाई करते हुए हैं 2009 में एमटीएफसी संस्था के कार्याें से ऐसी जुड़ गई कि अब तक भी बच्चों के जीवन में शिक्षा का उजियारा फैलाने का कार्य कर रही है। सोनिया ने यहां पर गरीब और जरूरतमंद बच्चों को निशुल्क पढ़ाने के साथ उन्होंने अपनी पढ़ाई भी जारी रखी। सोनिया ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस से एमएससी पास की। उसके बाद इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय दिल्ली से सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू) की डिग्री भी कर रही हैं। यहां पर बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने के साथ ही वे लोगों को संस्था के कार्याें से भी अवगत करा रही है। ताकि कोई भी बच्चा बिना शिक्षा के नहीं रह सके।

प्रबंधन कार्याें को भी बखूबी संभाल रही :

संस्था के प्रबंधन कार्याें को भी सोनिया बखूबी संभाल रही है। अपनी पढ़ाई के साथ ही दूसरे गरीब बच्चों को निशुल्क पढ़ाकर सोनिया समाज सेवा का बेहतरीन कार्य कर रही है। सोनिया अपनी टीम के साथ शहर में ऐसे गरीब परिवारों का पता लगाती है जो अपने बच्चों को पढ़ाने में असमर्थ हैं। इसके लिए वे झुग्गी झोपडिय़ों में जागरूकता अभियान भी चलाती है। इतना ही नहीं, लॉकडाउन में गरीब परिवारों तक निशुल्क खाना पहुंचाने कार्य भी उनकी टीम ने बखूबी किया है।

chat bot
आपका साथी