समय-समय पर मिट्टी और पानी की जांच करवाना जरूरी

हिसार : इफको की तरफ से एसएनआइएटीटीई एचएयू के सभाकक्ष में किसान क्लब प्रि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 08:47 AM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 08:47 AM (IST)
समय-समय पर मिट्टी और पानी की जांच करवाना जरूरी
समय-समय पर मिट्टी और पानी की जांच करवाना जरूरी

जागरण संवाददाता, हिसार : इफको की तरफ से एसएनआइएटीटीई एचएयू के सभाकक्ष में किसान क्लब प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एचएयू के मृदा विभाग के विभागाध्यक्ष डा. आरएस मलिक ने की। कार्यक्रम में जिले के 12 गांवों के 60 प्रगतिशील किसानों ने हिस्सा लिया। इफको हिसार के क्षेत्र प्रबंधक धर्मवीर यादव ने सभी भागीदारों का स्वागत किया। डा. आरएस मलिक ने किसानों को पारंपरिक खेती के साथ-साथ सब्जी और बागवानी की खेती करने की सलाह दी। जिससे किसानों को अतिरिक्त आय होगी और खर्चे में कमी आएगी। साथ ही भूमि की उर्वरा शक्ति भी बनी रहेगी। डा. मलिक ने किसानों को बताया कि मिट्टी में नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश, ¨जक के साथ क्षेत्र में सूक्ष्म तत्वों की कमी भी आ रही है, जिससे उपज में प्रतिकूल असर पड़ रहा है। डा.मलिक ने समय पर मिट्टी और पानी का परीक्षण कराने को आवश्यक बताया ।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि डा. पुष्पेंद्र वर्मा राज्य विपणन प्रबंधक हरियाणा ने अपने 'मेक इन इंडिया' की तर्ज पर इफको द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले और उचित दरों पर अगामी खरीफ सीजन में कृषि रसायन उपलब्ध कराने बारे विस्तार से बताया। डा.वर्मा ने इफको द्वारा हरियाणा के तीन जिलों में शुरु किए गए सुपर किसान एप के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से अनुदान रहित सभी इफको उत्पादों की आपूर्ति किसान के घर तक की जाएगी।

मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक बहादुरराम ने पौधे द्वारा शोषित सभी 17 तत्वों की जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी फसल की पैदावार किसी तत्व की कमी पर निर्भर करती है। अत: मिट्टी परीक्षण के आधार पर ही खादों का प्रयोग करें और कमी वाले तत्व की पूर्ति अवश्य करें। उन्होंने जलविलय खादों की प्रयोग विधि व महत्व के बारे विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को डा. सुरेंद्र ¨सह, डा. पवन कुमार, आरएस नांदल, हर्ष कुमार ¨सह ने बागवानी, खरीफ की फसलों व कृषि रसायनों के प्रयोग व समय आदि के बारे जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी