राजस्थान से हरी लकड़ियों की तस्करी, भिवानी में सीएम फ्लाइंग ने छापा, 40 गाड़ियां पकड़ी, 11 लाख जुर्माना

भिवानी में सीएम फ्लाइंग ने छापेमारी कर राजस्थान से हो रही हरी लकड़ियों की तस्करी कर रहे 40 पिकअप वाहन पकड़े है। सीएम फ्लाइंग ने वन विभाग की टीम काे साथ लेकर छापेमारी की।टीम ने गाड़ी मालिकों सहित संबंधित व्यक्ति पर जुर्माना भी लगाया है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 08:19 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 08:19 PM (IST)
राजस्थान से हरी लकड़ियों की तस्करी, भिवानी में सीएम फ्लाइंग ने छापा, 40 गाड़ियां पकड़ी, 11 लाख जुर्माना
सीएम फ्लाइंग द्वारा पकड़े गए हरी लकड़ियों से भरे हुए पिकअप वाहन।

संवाद सूत्र, ढिगावा मंडी (भिवानी)। भिवानी में सीएम फ्लाइंग ने बुधवार को छापेमारी की। राजस्थान से हरियाणा लाई जा रही हरी लकड़ी से भरी 40 गाड़ियों को टीम ने पकड़ा है। सीएम फ्लाइंग ने वन विभाग की टीम काे साथ लेकर छापा मारा और यह लकड़ी बरामद की। टीम ने इन गाड़ी मालिकों सहित संबंधित व्यक्ति पर 11 लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया है। लगातार पुलिस और वन विभाग की नाक के नीचे चल रहे इस खेल को कोई रोक नहीं पा रहा है। यह गाड़ियां भी राजस्थान से हरियाणा में नाकों से होकर निकलती है जहां इनको रोक कर चेक करने वाला कोई नहीं है। लकड़ी की तस्करी के समाचार को पिछले दिनों दैनिक जागरण ने भी प्रमुखता से उठाया था।

रोजाना आती है 250-300 गाड़ियां

ढिगावा मंडी में साथ लगते राजस्थान से हर रोज करीबन 250 से 300 गाड़ियां लकड़ियों से भरकर गांव सिंघानी और ढिगावा मंडी में बिकने के लिए आती हैं। इसी के चलते सीएम फ्लाइंग व लोहारू वन विभाग की संयुक्त टीम ने दिल्ली पिलानी नेशनल हाईवे 709 पर गांव सिंघानी में छापा मारा व 40 गाड़ियां लकड़ियों से भरी पकड़ीं। बुधवार सुबह 5 बजे सीएम फ्लाइंग और वन विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से कार्रवाई देने के लिए पहुंच गए थे। बताया जा रहा है कि हर रोज हरी लकड़ियां आरा मशीनों पर बेची जाती हैं। हरियाणा सरकार की हिदायतों के अनुसार हरी लकड़ियों को काट कर बेचा नहीं जा सकता। कुछ व्यक्ति खेतों से हरी लकड़ियां काटकर सरकार के आदेशों की अवहेलना करते हुए गांव सिंघानी और ढिगावा मंडी में हरी लकड़ी बेच रहे हैं।

गांव सिंघानी और ढिगावा मंडी में हैं 100 से ज्यादा आरा मशीन

क्षेत्र में 100 से ज्यादा आरा मशीन चल रही है दिल्ली पिलानी नेशनल हाईवे 709, स्टेट हाईवे लोहारू सिवानी मार्ग पर हर रोज लकड़ियों की 250-300 गाड़ियां राजस्थान व साथ लगते इलाके से आती हैं। ढिगावा मंडी और गांव सिंघानी में लकड़ियों का हर रोज 50 से 60 लाख रुपये के व्यापार का अनुमान है। एक गाड़ी में 15 से 17 हजार की लकड़ियां आती हैं।

लगातार मिल रहीं शिकायतों के बाद की कार्रवाई

सीएम फ्लाइंग इंस्पेक्टर आजाद सिंह ढांडा के नेतृत्व में सुल्तान सिंह इंस्पेक्टर सीएम फ्लाइंग रोहतक, अनूप सिंह सब इंस्पेक्टर, राजबीर सिंह सब इंस्पेक्टर, धर्मेंद्र सिंह, राजबीर सिंह, महेंद्र सिंह , मुख्य सिपाही उमेद, प्रवीण व नितिन यादव ड्यूटी मजिस्ट्रेट व ओमप्रकाश पिलानिया रेंज आदि अधिकारियों संयुक्त रूप से कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि गांव सिंघानी और ढिगावा मंडी में हरी लड़कियां कट कर आ रही हैं इस बारे में बहुत शिकायतें मिल रही थी। शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए गांव सिंघानी में रात को छापा मारा।

11 लाख रुपये जुर्माना लगाया

रेंज आफिसर ओम प्रकाश पिलानिया ने बताया कि 40 गाड़ियां पकड़ी गई है। इन पर करीब 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। तस्करी न हो इसको लेकर टीमें जांच करती रहती है।

chat bot
आपका साथी