रिमोट नहीं है तो स्मार्ट फोन से ऐसे ऑपरेट करें टीवी और एसी, मगर ये रखें सावधानी

स्मार्ट फोन केवल कॉलिंग, इंटरनेट ब्राउजिंग, फोटोग्राफी, वीडियो कॉलिंग तक ही सीमित नहीं रहा है। इसे आप रिमोट की तरह भी प्रयोग में ला सकते हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 28 Sep 2018 02:41 PM (IST) Updated:Sat, 29 Sep 2018 08:37 AM (IST)
रिमोट नहीं है तो स्मार्ट फोन से ऐसे ऑपरेट करें टीवी और एसी, मगर ये रखें सावधानी
रिमोट नहीं है तो स्मार्ट फोन से ऐसे ऑपरेट करें टीवी और एसी, मगर ये रखें सावधानी

जेएनएन, रोहतक। यूथ टेक्नोलॉजी को अपना हथियार बना रहा है। टेक्नोलॉजी ने हर काम को आसान भी बना दिया है। अब तो स्मार्ट फोन हर ताले की चाबी बन गया है। स्मार्ट फोन केवल कॉलिंग, इंटरनेट ब्राउजिंग, फोटोग्राफी, वीडियो कॉलिंग तक ही सीमित नहीं रहा है। इसके अलावा भी कुछ ऐसे कार्य है। जिन्हें आप अपने स्मार्ट फोन के जरिए ऑपरेट कर सकते हैं। आप अपने स्मार्टफोन से न केवल टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि एसी, गीजर, पंखे को एक क्लिक पर कम ज्यादा करते हैं।

इसके लिए आपको किसी प्रकार के रिमोट कंट्रोल की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही आपकी किसी दूसरे कमरे में और टीवी, पंखा चालू है या फिर इन्हें ऑन कर बाहर चले गए हैं, तो कुछ दूरी तक आप अपने स्मार्ट फोन से ऑन ऑफ कर सकते हैं। स्मार्ट फोन में करें ये एप डाउनलोड गूगल प्लेस्टोर व एप्पल आईटयून्स पर कई ऐसे एप है जिन्हें आप फ्री में डाउनलोड कर अपने टीवी, एसी, आदि को स्मार्ट फोन की मदद से ऑपरेट कर सकते हैं।

ईजी यूनीवर्सल टीवी रिमोट, स्मार्ट टीवी रिमोट एप को फोन में डाउनलोड कर टीवी को नहीं बल्कि टीवी के ब्लूटूथ, वाइफाइ को कनेक्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही कई ऐसे स्मार्ट मोबाइल फोन हैं। जिनमें पहले से ही एप इंस्टाल रहता है। जिसकी मदद से आप टीवी, एसी, पंखे आदि को ऑन-ऑफ कर सकते हैं।

इससे नुकसान भी हो सकता है

मोबाइल एक्सपर्ट चंद्रकांत ने बताया कि जहां एक और गैजेट हमें लाभ पहुंचाते हैं, वही दूसरी ओर यह नुकसान भी देते हैं। आज के समय में लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्ट फोन है। जिसका युवा वर्ग भी स्मार्ट तरीके से प्रयोग कर रहा है। मोबाइल फोन से टीवी, एसी को कंट्रोल करने की बात करे, तो इसके लिए सबसे पहले इंटरनेट की आवश्यकता होती है। इस प्रकार की एप में डाटा, बैटरी की खपत होती है। इससे साथ ही ज्यादा प्रयोग करने से बैटरी गर्म होने पर फटने का डर भी रहता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी